राशनकार्ड और पेंशन के आवेदनों के लिए विशेष पहल कर जनपद में त्वरित निराकरण करें, निराकरण की सूचना हितग्राहियों को अवश्य दें – कलेक्टर

गौठान बुंदेली में समूह को खाद विक्रय से 1 लाख से अधिक का लाभांश मिला, गांव की अन्य महिलाएं भी हो रही प्रेरित
कलेक्टर ने बंजी में पंचायत कार्यालय और बुंदेली में गौठान, प्राथमिक शाला और उप स्वास्थ्य केंद्र का किया औचक निरीक्षण
शाला में छत्तीसगढ़ी आदिवासी संस्कृति की छाप के रूप में शाला में बच्चों के बनाये तीर-धनुष, मिट्टी के बर्तन, नांगर, कलेक्टर ने की शिक्षा टीम की सराहना

कोरिया 16 मई 2022/
 बीते रविवार को विकासखंड मनेंद्रगढ़ के दौरे पर पहुंचे कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं ओएसडी प्रशासन श्री पीएस ध्रुव ने ग्राम पंचायत बंजी में पंचायत कार्यालय और ग्राम बुंदेली में गौठान, प्राथमिक शाला और उप स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। ग्राम गौठान बुंदेली में कलेक्टर ने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में संलग्न महिलाओं से उत्पादन की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि 210 किलो गुणवत्तापूर्ण वर्मी खाद छनाई के बाद पैक कर दी गयी है और विक्रय के लिए तैयार है। कलेक्टर ने एआरसीएस को शीघ्र उठाव के निर्देश दिए।
वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में संलग्न महिला समूह ने कलेक्टर श्री शर्मा को बताया कि पूर्व में 447 क्विंटल खाद बेचा जा चुका है। खाद विक्रय से समूह को 1.10 लाख रुपये का लाभांश मिला है। उन्होंने बताया कि गांव की अन्य महिलाएं भी अब गौठान आजीविका से जुड़कर स्वरोजगार के प्रति प्रेरित हो रही हैं।
कलेक्टर ने महिलाओं को गौठान में सामुदायिक बाड़ी तैयार करने के निर्देश दिए और इसमें बरबट्टी, खीरा, करेला जैसी सब्जियां उगाने के निर्देश दिए जिसे गांव में भी बेचकर कर आमदनी हो सके।
इस दौरान बुंदेली निवासी श्रीमती ज्योति ने कलेक्टर के समक्ष दस्तावेज के अभाव में राशनकार्ड ना बन पाने की दिक्कत की बात रखी। कलेक्टर ने त्वरित संज्ञान लेते हुए सीईओ जनपद और सचिव को राशनकार्ड से जुड़ी सभी समस्याओं का विशेष पहल करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि राशनकार्ड और पेंशन के आवेदनों के लिए विशेष पहल कर जनपद में त्वरित निराकरण करें और निराकरण की सूचना हितग्राहियों को अवश्य दें।
’बुंदेली में प्राथमिक शाला और उप स्वास्थ्य केंद्र का किया औचक निरीक्षण’
कलेक्टर ने बुंदेली में प्राथमिक शाला और उप स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। शाला में छत्तीसगढ़ी आदिवासी संस्कृति की छाप के रूप में शाला में बच्चों के बनाये तीर-धनुष, हल-नांगर, को देख कलेक्टर ने शिक्षकीय टीम की सराहना की। कक्षाओं में बच्चों के आकर्षण के लिए पढ़ाई से जुड़ी सुंदर वॉल पेंटिंग भी की गई हैं।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम मनेन्द्रगढ़ और खंड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।