‘‘न्यू लाईफ‘‘ के द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर नुक्कड़ नाटक आयोजित

बैकुुंठपुर – ‘‘न्यू लाईफ‘‘ हेल्थ एण्ड एजुकेशन सोसायटी द्वारा संचालित ‘‘न्यू लाईफ‘‘ इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं द्वारा विष्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जिला अस्पताल बैकुण्ठपुर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस वर्ष विष्व तम्बाकू निषेध दिवस का थिम ‘‘प्रोटेक्ट द एनवायरमेंट‘‘ (पर्यावरण बचाएँ)‘‘ है। लोगों को तम्बाकू का सेवन करने से रोकने एवं तम्बाकू की वजह से स्वास्थ में होने वाले नुकसान से बचाने एवं जागरूक करने के उद्देष्य से विष्व में प्रत्येक वर्ष 31 मई को विष्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। जिसके माध्यम से लोगों को तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा एवं साथ-साथ तम्बाकू मुक्ति का अभियान चलाया जाएगा। जिससे आने वाले समय में लोगों को तम्बाकू से होने वाली हानिकारक बीमारियों से समय रहते बचाया जा सके ।
तम्बाकू सेवन से नुकसान….
शरीर के विभिन्न अंग जैसे- मुंह, गला, आहार नली, फेफड़ा, आमाशय, लीवर, किडनी एवं मस्तिष्क का कैंसर, साथ ही तम्बाकू के सेवन से मानसिक रोग, नपुंसकता, दिल की बिमारी, पेट में अल्सर व अनिंद्रा जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
तम्बाकू दिवस मनाने की वजह…
इस दिन को मनाने के पिछे का मकसद लोगों को तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताना है। तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। भारत में प्रत्येक वर्ष 13 लाख के करीब मृत्यु तम्बाकू और धूम्रपान के कारण होती है, लगभग 3500 मृत्यु दर प्रतिदिन है। तम्बाकू उत्पाद भारत में अनेक प्रकार से किया जाता है जैसेः- बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, जर्दा, हुक्का, खैनी, चिलम आदि। तम्बाकू सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समास्याओं को सामना करना पड़ता है। हर साल लाखों की संख्या में लोगों की मौत तम्बाकू के सेवन के कारण होती हैं। लोगों को इसके नुकसान के बारे में बताते हुए तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।
विष्व तम्बाकू निषेध दिवस के विषय में छात्र-छात्राओं द्वारा लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया। इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्या श्रीमती अंजना सेम्युएल के मार्गदर्षन में नर्सिंग फैकल्टी मिस मौमिता सरकार व मिस सुधालता यादव के नेतृत्व में किया गया।