स्टॉकहोम पहुंचे मोदी, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

स्टॉकहोम : तीन देशों की यात्रा पर निकले मोदी स्वीडन पहुंच गए हैं. देर रात पीएम मोदी का विमान स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचा.

यहां स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला स्वीडन दौरा है. बता दें कि तीस साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली स्वीडन यात्रा है.

पीएम मोदी स्वीडन पहुंचने के बाद स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले. एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी मोदी के नारे लगाकर उनका स्वागत किया.

आज स्टॉकहोम में दोनों देशों के पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे. पीएम मोदी स्वीडन के नरेश कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से भी मिलेंगे.

स्वीडन यात्रा के दौरान मोदी द्विपक्षीय वार्ता करने के साथ प्रथम भारत-नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन का आयोजन भारत और स्वीडन ने मिलकर किया है. इस सम्मेलन में सभी नॉर्डिक देश हिस्सा ले रहे हैं.

इसमें डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे तथा स्वीडन के प्रधानमंत्री शामिल होंगे. भारत-नॉर्डिक सम्मेलन के इतर मोदी की डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें होंगी.

ब्रिटेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा मोदी राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे. वह स्वदेश वापसी के दौरान 20 अप्रैल को बर्लिन में कुछ देर के लिए ठहरेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *