मुख्यमंत्री की घोषणा 1 नवंबर से धान खरीदी का कांग्रेस ने किया स्वागत

रायपुर/ 20 सितंबर 2022। समर्थन मूल्य में धान खरीदी 1 नवंबर से किये जाने का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा का कांग्रेस ने स्वागत किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि इस फैसले से मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि छत्तीसगढ़ में किसानों की सरकार है।

राज्य में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है लगातार किसानों के हित में फैसले लिये जा रहे है। किसानों का कर्जामाफी के बाद राज्य में धान की खरीदी तथा केन्द्र सरकार के द्वारा धान की कीमत समर्थन मूल्य से अधिक देने का विरोध करने के बाद राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को प्रति एकड़ 9000 की सहायता इस बात का प्रमाण है कि कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता के किसान और खेती किसानी है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनदं शुक्ला ने कहा कि 1 नवंबर से धान बेचने 25 लाख से अधिक किसानों ने पंजीयन करवाया है उनसे एक करोड़ लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जो राज्य बनने के बाद का सबसे बड़ा लक्ष्य है।

पूर्व के रमन भाजपा सरकार के दौरान सात से आठ लाख किसान धान बेचत थे और 50 लाख मैट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी 15 साल में नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सरकार बनने के बाद वादा अनुसार धान की कीमत 2500 रु. प्रति क्विंटल दिया गया तो आज धान बेचने पंजीकृत किसानों की संख्या 25 लाख तक पहुंच गई है और फसल लगाने के रकबा में 5 लाख हेक्टयर की बढ़ोतरी हुई है

भाजपा कभी सोच भी नहीं सकती की जितनी धान की कीमत छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रहा है उतना कि किसी भी भाजपा शासित राज्य की सरकारें अपने किसानों को नहीं दे रही है और केंद्र में बैठी सरकार ने भी किसानों से किए वादों को पूरा नहीं किया है बल्कि किसानों को पूर्व सरकार के दौरान मिल रही सुविधाओं को खत्म करने काम किया है ।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनदं शुक्ला ने कहा कि हर साल भाजपा की केन्द्र सरकार ने धान खरीदी में तमाम बाधा पैदा किया था। भाजपा कभी नहीं चाहती की छत्तीसगढ़ के किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीद हो। उनकी केन्द्र सरकार ने सेन्ट्रल पुल में उसना चावल लेने से मना कर दिया था।

छत्तीसगढ़ का कोई भी भाजपा नेता सांसद, विधायक इस संबंध में केन्द्र से पहल करने आगे नहीं आया था। केन्द्र ने धान खरीदी के लिये छत्तीसगढ़ को पर्याप्त बारदाना नहीं दिया था। उसके बावजूद कांग्रेस सरकार ने खुद व्यवस्था करके किसानों का पूरा धान खरीदा था।

बारदानों के मामले में भी छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं ने यह प्रयास किया कि राज्य को पूरा बारदाना न मिले ताकि राज्य धान खरीदी न कर पाये। भाजपा के तमाम षंडयंत्रो के बावजूद कांग्रेस सरकार के साथ खड़ी थी। तथा किसानों का पूरा धान खरीद कर अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। इस वर्ष भी रिकार्ड धान की खरीदी होगी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि धान छत्तीसगढ़ की समृद्धि का प्रमुख आधार है। छत्तीसगढ़ प्रगति पथ की ओर अग्रसर है। राज्य की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है तो उसके पीछे धान की फसल है। राज्य के किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत मिल रही है।

इसी कारण राज्य में उद्योग, व्यापार सभी खुशहाल है। कांग्रेस सरकार ने धान की रिकार्ड खरीदी कर पूरी कीमत देकर राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों की सहायता देकर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई उचांईयो पर पहुंचाने का काम किया है।