106.90 करोड़ की लागत से बनेगा बिरसा मुंडा स्मृति पार्क

Last Updated on

रांची: पुराना जेल परिसर में बिरसा मुंडा स्मृति पार्क बनेगा. इसकी लागत 106 करोड़ 90 लाख पांच हजार 200 रुपये होगी. इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है.

पार्क के पहले चरण के निर्माण के लिए नगर विकास विभाग की कंपनी झारखंड अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन(जुडको) द्वारा 56.85 करोड़ की लागत से टेंडर जारी कर दिया गया है. टेंडर 31 जनवरी को खोला जायेगा. बताया गया कि पूरे पार्क का निर्माण नये सिरे से होगा. डीपीआर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमें कॉरपोरेशन(कर्नाटक) लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है.
लेजर शो की होगी व्यवस्था : बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में जेल के उस कक्ष का जीर्णोद्धार किया जायेगा, जिसमें शहीद भगवान बिरसा मुंडा रहते थे. उस कक्ष को एक स्मारक के रूप में ही रखा जायेगा. साथ ही  उसके समीप एक म्यूजियम बनाया जायेगा, जहां लोग बिरसा मुंडा की जीवनी के बारे में जान सकेंगे. जेल पार्क परिसर कुल 40 एकड़ में है. यहां चारों कोनों पर वाच टावर बनाया जायेगा. पार्क को हाइटेक पार्क बनाने का प्रस्ताव है, जहां साउंड एवं लाइट शो के  जरिये भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी दिखायी जायेगी. एफिल टावर के समान  ही एक  25 तलाेंवाले टावर का निर्माण भी किया जाना है, जिसके ऊपर शीशे से बना   रेस्टोरेंट होगा. यहां तक आने के लिए चार लिफ्ट भी लगाये जायेंगे. साथ ही   पार्क के नीचे अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है.
वन विभाग ने नगर विकास विभाग को सौंपा : प्रारंभ में वन विभाग द्वारा ही पार्क का निर्माण कराया जा रहा था. पर पार्क के लिए विभाग द्वार सक्षम न होने की बात कहते हुए हाथ पीछे खींच लिया गया. इसके बाद  सरकार ने आगे का काम  नगर विकास विभाग को सौंप दिया. नगर विकास विभाग ने इस पार्क को आधुनिक रूप  देने की जवाबदेही जुडको को सौंप दी है.

Leave a Reply