भोपाल और इंदौर मेट्रो के लिये केन्द्र सरकार मदद करेगी-नायडू

भोपाल. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेय्या नायडू ने कहा है कि देश में शहरी विकास का सांस्कृतिक पुनउत्थान शुरू हो गया है. मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया अभियान में भागीदार बनें. भोपाल और इन्दौर मेट्रो ट्रेन के लिये केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी.

केंद्रीय मंत्री आज प्रशासन अकादमी में शहरी विकास विषय पर कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यशाला में कहा कि प्रदेश में शहरी विकास के लिये अगले तीन साल में 83 हजार करोड़ व्यय किये जायेंगे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बदलाव के लिये रिफॉर्म, परफार्म और ट्रान्सफार्म का मंत्र दिया है. इस पर तेजी से अमल करना होगा. शहरों में आबादी लगातार बढ़ रही है. नगरीय निकायों को आने वाले दससाल की जरूरत को ध्यान में रखते हुये योजना बनानी होगी. शहरी विकास के लिये केंद्र द्वारा पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करायी जा रही है. भारत सरकार की नई नीति में कर राजस्व का 45 प्रतिशत राज्यों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. शहरों का विकास लोगों की भागीदारी से ही संभव होगा.

उन्हाेंने कहा कि स्मार्ट सिटी में नागरिकों की सोच भी स्मार्ट होनी चाहिये. विकास के लिये शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा प्रदेश के हित में हैं. नगरीय निकायों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना होगा. प्रदेश में कचरे से ऊर्जा बनाने के लिये जबलपुर और इन्दौर में अच्छा काम हुआ है. देश के शहरों में स्वच्छता सर्वे करवाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आगामी 25 दिसम्बर से 25 जनवरी तक नगरोदय अभियान चलाया जायेगा. इसमें शहरी विकास से जुड़ी सभी परियोजनाएं मिशन मोड में पूरी की जायेगी. अभियान के तहत आम जनता को जोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2017 तक प्रदेश के सभी शहरों को खुले में शौच से मुक्त किया जायेगा.

कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने नगर पालिका शाहगंज को खुले में शौच से मुक्त घोषित करते हुए प्रमाण-पत्र दिया. नगर पालिका शाहगंज खुले में शौच मुक्त घोषित होने वाला प्रदेश का पहला नगरीय निकाय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *