बुजुर्गों के शारीरिक समस्याओं के निराकरण के लिए चिकित्सा परीक्षण शिविर का आयोजन

रायपुर, 23 फरवरी 2023 :राज्य सरकार की पहल पर प्रदेश में पहली बार सभी संभागों में वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था में होने वाली शारीरिक समस्याओं के निराकरण के लिए संभाग स्तरीय चिकित्सा परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

इस कड़ी में रायपुर संभाग के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए दुर्ग के पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में बुधवार को संभाग स्तरीय मूल्यांकन एवं सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दुर्ग, बालोद, राजनांदगावं, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के 10 हजार 350 बुजुर्ग शामिल हुए।

समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया के निर्देश पर कार्यक्रम में वरिष्ठजनों को लाने-ले-जाने और भोजन की व्यवस्था समाज कल्याण विभाग द्वारा की गई थी। समारोह में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा बुजुर्गों का निःशुल्क आंख, कांन, दांत सहित अन्य शारीरिक परीक्षण किया गया और सहारे के लिए छड़ी प्रदान की गई।

परीक्षण के बाद बुजुर्गों को उनकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण जैसे छड़ी, चश्मा, कृत्रिम दांत, व्हील चेयर आदि प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री अरूण वोरा, दुर्ग नगर निगम के महापौर श्री धीरज बाकलीवाल सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा बुजुर्गों के कल्याण और देखभाल के लिए पंेशन सहित कई योजनाएं संचालित की जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए हेल्पलाईन नंबर 155326 और टोल-फ्री नंबर 1800-233-8989 का संचालन किया जा रहा है।

इसके साथ ही बुजुर्गों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रत्येक अनुविभाग में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की अध्यक्षता में भरण-पोषण अधिकरण एवं कलेक्टर की अध्यक्षता में अपीलीय अधिकरण गठित किया गया है। बुजुर्गों के लिए 24 जिलों में 32 वृद्धाश्रम और 04 प्रशामक देखरेख गृह संचालित हैं।