17 मार्च को राज्य में मनाया जाएगा ‘तंबाकू उत्पाद निषेध अभियान दिवस’कलेक्टर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कोरिया 14 मार्च 2023/राज्य में तंबाकू उपयोग विशेषकर गैर धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू के उपयोग से होने वाली हानि के प्रति लोगों में जन चेतना जागृत करने और गैर घूम्रपान या चबाने वाले तंबाकू का उपयोग नहीं करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में 17 मार्च को ‘तंबाकू उत्पाद निषेध अभियान दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा इस संबंध में प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को 17 मार्च को विशेष दिवस मनाकर तंबाकू उत्पादों के प्रति जन-जागरूता लाने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने इसके संबंध में बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश स्वास्थ्य एवं संबंधित विभागों को दिये।

शासन के निर्देशानुसार राज्य में तंबाकू उपयोग विशेषकर गैर धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू के अत्याधिक उपयोग से होने वाली स्वास्थ्य गत हानि के प्रति लोगों में जागरूकता लाना अति आवश्यक है। साथ ही तंबाकू उत्पादों के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए कानूनों का क्रियान्वयन भी बेहतर ढंग से किए जाने को आवश्यक बताते हुए 17 मार्च को विविध कार्यक्रमों के माध्यम से उपरोक्त दिवस को मनाने निर्देशित किया गया है एवं आय़ोजित गतिविधियों की रिपोर्ट राज्य द्वारा तैयार शीट में प्रेषित करने कहा गया ळें