कलेक्टर ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में की शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा

कोरिया 14 मार्च 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में संपन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिले में शासकीय योजनाओं के संचालन की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली। इस योजना के तहत जिन स्कूल भवनों में जीर्णाेद्धार की आवश्यकता हैं, वहां उचित सुधार कर बच्चों को बेहतर शिक्षा हेतु अधोसंरचना उपलब्ध कराना है। कलेक्टर ने योजना के तहत नियमानुसार कार्य करते हुए जरूरी मरम्मत एवं सुधार सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए हैं।

शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी खाद का निर्माण और समितियों के माध्यम से कृषि एवं संबद्ध विभागों तथा किसानों द्वारा खरीदी की समीक्षा की। कलेक्टर श्री लंगेह ने गौमूत्र से बने उत्पादों जीवामृत एवं अन्य जैविक कीटनाशकों के विक्रय हेतु कृषि विज्ञान केंद्र से समन्वय करने के निर्देश दिए।

जिले में लगाए जा रहे आधार अपडेशन और आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु शिविर -’
जिले में आधारकार्ड में पता और पहचान संबंधी दस्तावेज अपडेट करने हेतु शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही आपके द्वार आयुष्मान अभियान के चतुर्थ चरण अंतर्गत कैम्प आयोजित कर आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जा रहा है। कलेक्टर ने आम जन से शिविर का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं संबंधित समस्त अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने बैठक में छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार समस्त मतदान केंद्रों के शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन किए जाने के संबंध में चर्चा की और आयोग द्वारा प्रेषित पत्र के अनुरूप संबंधित अधिकारियों को कार्य किए जाने निर्देशित किया। इसी तरह बैठक में उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए बैठक में उपस्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात के दौरान पहुंच विहीन होने वाले ग्रामों को सूची भी शीघ्र प्रस्तुत करने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।