रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दोपहर बिलासपुर जिले ग्राम पीपरतराई (विकासखण्ड-कोटा) में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा-प्रदेश की बेटियों का काफिला जब साईकिलों पर सवार होकर स्कूल आने-जाने के लिए गुजरता है तो उन्हें देखकर मुझे लगता है कि योजनाएं ऐसी ही बननी चाहिए, जिनसे समाज के सभी वर्गों के जीवन में सार्थक और सकारात्मक बदलाव आ सके। छत्तीसगढ़ में हमारी योजनाओं से जनता के जीवन में सार्थक परिवर्तन आ रहा है। डॉ. सिंह ने कहा-छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की बेटियों को सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों और मेडिकल कॉलेजों की पढ़ाई का पूरा खर्च देने का निर्णय लिया है। पहली कक्षा से बारहवीं तक और कॉलेज स्तर तक बेटियों को निःशुल्क शिक्षा की सुविधा दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हाईस्कूल कक्षाओं की कई बालिकाओं को निःशुल्क साईकिल भेंट कर शुभकामनाएं दी।
डॉ. सिंह ने इस मौके पर जिला स्तरीय विशाल आवास मेले में 2900 परिवारों को प्रधानमंत्री (ग्रामीण) आवास योजना के तहत मकान स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। उन्होंने कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के आवास विहीन गरीब परिवारों को पक्के मकान देने और इन परिवारों की लगभग पांच करोड़ गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन देने की शुरूआत कर दी है। जनता के जीवन से जुड़ी इस प्रकार की योजनाओं से ही देश और समाज में खुशहाली आएगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दो लाख परिवारों को मकान देने का लक्ष्य तय किया है। डॉ. सिंह ने पिपरतराई में लगभग 73 करोड़ 45 लाख रुपए के 35 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने जनसभा को संबोेधित करते हुए कोटा और रतनपुर शहर में नल-जल आवर्धन योजनाओं के लिए 23 करोड़ 81 लाख रूपए मंजूर करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नल-जल आवर्धन योजना का निर्माण कोटा में 11 करोड़ 81 लाख रूपए की लागत से और रतनपुर में 12 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा। डॉ. सिंह ने कोटा में मिनी स्टेडियम निर्माण और पिपरतराई में कोटेश्वर महादेव तालाब सौंदर्यीकरण, सामुदायिक भवन और गौरव पथ की स्वीकृति देने का भी ऐलान किया। उन्होंने यह भी कहा कि सौर सुजला योजना के तहत बिलासपुर जिले के एक हजार किसानों को काफी कम कीमत पर सोलर सिंचाई पम्प दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री के साथ कार्यक्रम में पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल, लोक सभा सांसद श्री लखन लाल साहू, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, संसदीय सचिव सर्वश्री राजू सिंह क्षत्री और तोखन साहू, कोटा क्षेत्र की विधायक डॉ. (श्रीमती) रेणु जोगी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने वहां एक विशाल जनसभा को भी सम्बोधित किया। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के तहत् 16 हितग्राहियों को एक लाख 24 हजार रुपए मूल्य के विभिन्न सहायक उपकरण, कृषि विभाग द्वारा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड और एक लाख 45 हजार से अधिक कीमत के स्प्रिंकल सेट, हस्तचलित स्प्रेयर वितरित किया। डॉ. सिंह ने सरस्वती साइकिल योजना के तहत हाई स्कूल कक्षाओं की बालिकाओं को निःशुल्क साइकिल और कॉलेज स्तर की बालिकाओं को निःशुल्क लेपटाप भेंट कर शुभकामनाएं दी।