भेंट मुलाकात : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर त्वरित अमल

रायपुर, 14 मई 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट-मुलाकात के दौरान दिए जा रहे निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित अमल किया जा रहा है। बिलासपुर जिले के बेलतरा में 12 मई को आयोजित भेंट-मुलाकात में मुख्यमंत्री श्री बघेल को छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में ग्राम बांका के कुछ विजेता खिलाड़ियों को अब तक सम्मान राशि नहीं मिल पाने की जानकारी मिली थी

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कराने और संबंधित विजेता खिलाड़ियों को पात्रता अनुसार सम्मान राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश कलेक्टर बिलासपुर श्री सौरभ कुमार को दिए थे। जिस पर त्वरित अमल करते हुए जिला प्रशासन बिलासपुर ने आज बिल्हा ब्लॉक के ग्राम बांका के विजेता खिलाड़ियों की सम्मान राशि का वितरण किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दौरान ब्लॉक स्तर पर आयोजित विभिन्न खेलों की स्पर्धा में विजेता रहे ग्राम बांका के 34 खिलाड़ियों को नियमानुसार 30,250 रुपए की राशि वितरित की गई।

दरअसल भेंट-मुलाकात के दौरान ग्राम बांका की खो-खो खिलाड़ी प्रतिभा मरकाम ने बेलतरा में 12 मई को आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से संवाद किया था। उन्होंने छत्तीसगढ़िया खेलों के ओलंपिक आयोजन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी और यह आयोजन हर साल कराने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि उन्हें मिलाकर गांव की कुछ प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि नहीं मिल पाई है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस पर कलेक्टर बिलासपुर को तत्काल जांच कर विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि वितरित करने के निर्देश दिए थे। जिस पर अमल करते हुए कलेक्टर ने मामले की तत्काल जांच कराई। जांच में मामला सही पाए जाने पर जनपद पंचायत के पदाधिकारियों ने ग्राम बांका पहुंचकर प्रतिभा मरकाम सहित सभी विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि का वितरण किया।

छत्तीसगढ़िया खेलों के हब के रूप में उभरा बांका गांव

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में बिलासपुर जिले का ग्राम बांका छत्तीसगढ़िया खेलों के हब के रूप में सामने आया है। खोखो, गिल्ली-डंडा, गेड़ी दौड़, रस्साखींच और लंबी कूद जैसे खेलों में इस गांव के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन खेलों में ब्लॉक स्तर पर प्रथम आने वाले खिलाड़ी को 1000 रूपए, दूसरे स्थान प्राप्त करने वालों को 750 रूपए और तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ियों को 500 रुपए की पुरस्कार राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। ग्राम बांका के ऐसे 34 खिलाड़ियों द्वारा उक्त खेलों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने पर उन्हें पात्रतानुसार कुल 30,250 रुपए की सम्मान राशि जनपद पंचायत बिल्हा के पदाधिकारियों द्वारा गांव पहुंचकर प्रदान की गई।

त्वरित समाधान पर ग्रामवासियों ने मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री श्री बघेल से प्रत्यक्ष मुलाकात का मौका मिलने और उनकी समस्या के त्वरित निदान हो जाने से प्रतिभा मरकाम सहित सभी खिलाड़ी और ग्रामवासी खुश हैं, वे मुख्यमंत्री को इसके लिए धन्यवाद देते नहीं थकते। इधर कलेक्टर सौरभ कुमार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के बचे हुए खिलाड़ियों को भी एक सप्ताह में राशि वितरित कर जिला प्रशासन को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए हैं। जनपद पंचायतों और नगरीय निकायों के माध्यम से पुरस्कार राशि का वितरण किया जाना है। कलेक्टर ने कहा कि यदि किसी खिलाड़ी का बैंक खाता नहीं है तो उन्हें नगद राशि दी जाए। हर हाल में एक सप्ताह में भुगतान हो जाना चाहिए।