भोपाल : मध्यप्रदेश में हर गरीब परिवार के पास होगा आवासीय भू-खण्ड – मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : सोमवार, मई 22, 2023: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश की धरती पर हर गरीब परिवार के पास आवासीय भू-खण्ड रहेगा। उन्हें आवासीय भू-अधिकार-पत्र दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि महाविद्यालय के छात्र अच्छे कृषि वैज्ञानिक बन किसानों के हित में कार्य कर मध्यप्रदेश का नाम रोशन करेंगे। पन्ना जिले के विकास के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान पन्ना में कृषि महाविद्यालय के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महाविद्यालय की छात्रा सेजल की माँग पर महाविद्यालय भवन के साथ छात्रावास भवन बनाने की घोषणा की और कहा कि महाविद्यालय भवन के साथ छात्रावास का निर्माण भी प्रारंभ किया जाये। उन्होंने महाराजा छत्रसाल को प्रणाम कर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को कॉलेज भवन के लिये बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पन्ना की एक लाख 27 हजार लाड़ली बहनों को जून माह से 1000 रूपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम हमाई में नल-जल योजना प्रारंभ करने के निर्देश दिये और मंगल भवन बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम की जनजातीय बस्ती में पात्र गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में पट्टे प्रदान किये जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हमाई ग्राम पंचायत से बरखेड़ा, पहाड़ी खेड़ा होते हुए मजगुआ तक डामर सड़क बनाने के निर्देश दिये।

केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बुंदेलखंड अब पलायन करने वाले लोगों का क्षेत्र नहीं है, बल्कि यह विकसित बुंदेलखंड बन गया है। मध्यप्रदेश पूरे देश में कृषि के क्षेत्र में लगातार अव्वल आ रहा है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री श्री चौहान को बधाई देता हूँ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों के हित में जो कार्य किये गये हैं, वह अभूतपूर्व हैं।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति को निर्देश दिये कि इस महाविद्यालय की स्थापना दिवस का कार्यक्रम महाराजा छत्रसाल जयंती पर ही किया जाये।

प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को आर्थिक रूप से आजादी दिलाने का कार्य किया है। राज्य सरकार ने राहत सहायता के नियमों में संशोधन कर किसानों को हुए नुकसान का अधिक मुआवजा दिलाने का कार्य किया है। राज्य सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिये लगातार प्रयास कर रही है।

प्रदेश के खनिज एवं श्रम मंत्री श्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पन्ना जिले को कृषि महाविद्यालय की सौगात मिली है। इसके लिये मैं मुख्यमंत्री का आभारी हूँ। इस महाविद्यालय में कृषि क्षेत्र में अनुसंधान कार्य होंगे, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा और वे अपनी आमदनी को बढ़ा पायेंगे।

संसद सदस्य श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि कृषि महाविद्यालय पन्ना के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के कुलपति डॉ. प्रमोद मिश्रा ने स्वागत भाषण दिया और प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।