सचिव पी. दयानंद ने सूरजपुर जिले में धान खरीदी केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

उपार्जित धान का उठाव तेजी से कराने के निर्देश
रायपुर, 08 दिसम्बर 2021/समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का जायजा लेने समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री पी. दयानंद ने आज सूरजपुर जिले का दौरा किया। उन्होंने जिले के मानी, कंदराई और जयनगर के धान खरीदी केंद्रों में जाकर वहां खरीदी के लिए जरूरी संसाधनों, बारदानों सहित नमी मापक यंत्र आदि व्यवस्थाओं के बारे में समिति प्रबंधकों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को धान खरीदी में सर्तकता बरतने और किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो इस बात का विशेष तौर पर ध्यान देने के निर्देश दिए।
सचिव श्री दयानंद ने खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर बेचने लाए गए धान की गुणवत्ता, समिति में बारदाना की उपलब्धता, जारी किये जा रहे टोकन, पंजी संधारण तथा धान खरीदी की मात्रा आदि का जायजा लिया। सूरजपुर जिले के कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि धान खरीदी के लिए जिले की सहकारी समितियों में बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था है। सचिव श्री दयानंद ने वर्तमान मौसम को देखते हुए खरीदे गये धान को आकस्मिक बारिश से बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीदे गये धान की स्टैकिंग के पहले सबसे नीचे भूसे की बोरियों की एक छल्ली लगाने के निर्देश समिति प्रबंधकों को दिए। 
  सचिव श्री दयानंद ने उपार्जन केंद्रों में किसानों से भी चर्चा की। धान खरीदी केंद्रों में कोरोना वैक्सीनेशन की व्यवस्था की उन्होंने सराहना की। श्री दयानंद ने उपार्जित धान का उठाव तत्काल शुरू कराने के निर्देश भी जिला विपणन अधिकारी को दिए। इस दौरान जिले के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।