रांची   : टाटा ग्रुप रांची में कैंसर रिसर्च सेंटर सह हॉस्पिटल खोलेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास के आग्रह को स्वीकार करते हुए टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने इस पर सहमति प्रदान कर दी है. राज्य सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है.

ट्रस्ट के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को श्री त्रिपाठी से मुलाकात की. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री का संकल्प है कि रांची को पूर्वी भारत का अत्याधुनिक मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाये. टाटा ट्रस्ट का यह कैंसर रिसर्च सेंटर सह हॉस्पिटल इस कार्य में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा.

नौ मार्च को मुख्यमंत्री ने रतन टाटा को लिखा था पत्र : ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास और रतन टाटा के बीच कैंसर रिसर्च सेंटर और हॉस्पिटल खोलने के विषय पर चर्चा हुई थी. इसी आलोक में मुख्यमंत्री ने नौ मार्च को रतन टाटा को पत्र लिखा  था. पत्र में उन्होंने लिखा था कि  झारखंड में आदिम जनजाति समेत बड़ी संख्या में जनजातीय समाज के लोग रहते हैं.
इनमें से ज्यादातर गरीबी रेखा के नीचे हैं. झारखंड में बेहतर हेल्थ केयर सुविधाओं की जरूरत है. टाटा ट्रस्ट सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों में बढ़-चढ़ कर  हिस्सा लेता है. झारखंड में भी कंपनी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाये. 10 मार्च को टाटा ट्रस्ट की ओर से राज्य सरकार को सहमति पत्र भी भेज दिया गया. 16 मार्च को ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी से मुलाकात की़