अम्बिकापुर : युवाओं प्रतिभाओं को आगे लाने सरकार मिसाल के रुप में कर रही काम-प्रभारी मंत्री डॉ डहरिया

अम्बिकापुर : छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया के मुख्य आतिथ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव की अध्यक्षता एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के विशिष्ट आतिथ्य में वर्चुअल उपस्थिति में शुक्रवार को पीजी कालेज ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ हुआ।

जिला स्तरीय युवा महोत्सव को वर्चुअली संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार युवा प्रतिभाओं को आगे ले जाने के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में भी एक मिसाल के रुप में काम कर रही है। युवाओं की प्रतिभा को निखारने तथा आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जा रहा है। इस क्लब में 15 वर्ष से 40 वर्ष तक के युवाओं का शामिल किया जाएगा तथा 30 प्रतिशत महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। प्रत्येक 3 महीने में 25 हजार तथा साल में 1 लाख रुपये क्लब को दिया जाएगा जिससे युवाओं को अपनी प्रतिभाओं को निखारने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति परम्परा का आगे बढाने के लिए तथा युवाओं को समाज के मुख्य धारा में जोड़ने के लिए प्रयास किया जा रहा है जिसमें सब मिलके भाग लेंगे तो राज्य युवाओं के मामले में आगे बढ़ेगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि युवाओं का जोड़ने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक एवं खेलकुद गतिविधियों से जुड़े हुए युवाओं को आगे बढने का अवसर मिलेगा। युवा इस राशि का सदुपयोग कर आगे बढ़ें और अपने क्षेत्र के साथ प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के तहत प्रदेश में 332 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि युवाओं को कला, संस्कृति एवं खेलकुद गतिविधियों उचित अवसर प्रदान कर उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए इस प्रकार के आयोजन सहायक सिद्ध होगा। छत्तीसगढ़ के कला, संस्कृति एवं ऐतिहासिक महत्व को उभारने सरकार लगातार पहल कर रही है तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला रही है। उन्होंने कहा कि युवा टैलेंट को अवसर देने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है ताकि युवा उड़ान भरें तो अपने मंजिल तक पहंुच सकें उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ फिल्म नीति से युवाओं को काम, उचित अवसर तथा आर्थिक रुप से मजबूत होने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड मिलने पर 1 करोड़ तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड मिलने पर 5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कार्यक्रम को लुंड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, छत्तीसगढ़ श्रम मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह ने भी संबोधित किया।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता से चयनित होकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में 825 प्रतिभागी 37 विधाओं में कला का प्रदर्शन करेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को संभाग स्तर पर तथा संभाग के बाद राज्य स्तर पर भाग लेने का अवसर मिलेगा। जिला स्तरीय युवा महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर विभिन्न विधाओं में युवाओं ने कला का प्रदर्शन किया जिसमें लोक नृत्य, गायन, वादन, खेलकुद आदि शामिल है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरला सिंहदेव, श्रीमती अर्पिता सिंहदेव, श्रीमती राधा रवि, पार्षद दीपक मिश्रा, सतीश बारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।