बीजेपी महंगाई बढ़ाती है, हम कम करते हैं :मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

दिनांक 31 अक्टूबर 2023 । हमारी सरकार के पांच साल पूरे हो गए हैं, हम आपसे समर्थन लेने के लिए आपके बीच आए हैं, इस वक्त बहुत से लोग वोट काटने के लिए घूम रहे हैं उसने सावधान रहने की जरूरत है, भाजपा के लोग भ्रम फैलाकर वोट लेना चाहते हैं। यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बस्तर के मूली में हुई जनसभा में कही।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बीजेपी महंगाई बढ़ाने का काम करती है, हम कम करने का काम करते हैं इसीलिए हमने 200 यूनिट तक बिजली बिल माफ और सिलेंडर रिफिल करने पर 500 रुपये की छूट देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के लोग भी चुनाव प्रचार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक एक भी घोषणा नहीं पाए हैं। गृहमंत्री अमित शाह राजनंदगांव आए थे, वहां उन्होंने घोषणा की कि भ्रष्टाचारियों को उल्टा लटका देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा सबसे बड़े भ्रष्टाचारी रमन सिंह उनके बगल में ही खड़े थे। रमन सिंह को ही उल्टा लटकाकर वह इसकी शुरुआत क्यों नहीं कर देते।

रमन सिंह ने चिटफंड कंपनी के पैसे खाए, नान घोटाला, चावल घोटाला किया। यहां तक कि टिफिन, चप्पल, मोबाइल वितरण तक में घोटाला किया। रमन सिंह ने युवा, आदिवासी, किसान सबको ठगा। 21 सौ रुपये में धान खरीदी, किसानों को बोनस देने और आदिवासियों को जर्सी गाय देने का वादा कर मुकर गए। सबके राशन कार्ड कटवा दिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बीजेपी छत्तीसगढ़ के खदान, नगरनार स्टील प्लांट सब बेचने का काम कर रही है।

हमने आपने वादे पूरे किए

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राहुल गांधी जी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हमने दो घंटे के भीतर 19 लाख किसानों का साढ़े 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया। 25 सौ रुपये में धान खरीदने का वादा पूरा किया। मोदी जी को यह सब पसंद नहीं आया। मोदी ने कहा कि धान पर आप बोनस देते हैं, हम आपसे चावल खरीदना बंद कर देंगे। हमने राजीव गांधी किसान योजना लाकर किसानों को धान का सबसे अधिक दाम दिया। कोरोना काल में भी तेंदूपत्ता, महुआ, इमली की खरीद बंद नहीं की। हम संकट में भी आपके साथ खड़े रहे। तीन महीने का राशन एडवांस में जरूरतमंदों को पहुंचाया। उसी समय किसानों के खाते में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त पहुंची। 26 लाख परिवारों को मनरेगा से काम दिया।

किसान विरोधी है बीजेपी

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बीजेपी किसान विरोधी है। रमन सिंह ने किसानों को दो साल का बोनस नहीं दिया। हमने इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा कि अनुमति देकर बोनस से रोक हटाइए, कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों को अपने खजाने से बोनस का भुगतान करेगी लेकिन मोदी जी ने आज तक अनुमति नहीं दी। प्लांट लगाने के नाम पर लोहंडीगुड़ा के 1700 किसानों की जमीन ले ली। वहां न प्लांट लगा न किसी को नौकरी मिली। आखिरकार कांग्रेस की सरकार ने उन आदिवासियों को उनकी जमीनें वापस दिलाई।

किसानों का कर्ज दोबारा क्यों न माफ हो

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कांग्रेस ने जो वादे किए हैं उसे पूरा करेगी। किसानों के दोबारा कर्ज माफी की घोषणा पर बीजेपी के पेट में दर्द होता। जब वो लोग साढ़े 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज उद्योगपतियों का माफ कर सकते हैं, तो हम दोबारा किसानों का कर्ज क्यों नहीं माफ कर सकते। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 17.5 लाख लोगों को आवास देने का वादा किया है, जिसे पूरा करके रहेंगे। हमने साढ़े सात लाख गरीबों को आवास के लिए पहली किस्त जारी कर दी है।

प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी होगी। भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपये सालाना, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4 हजार रुपये सालाना, लघुवनोपज की एमएसपी पर 10 रुपये की वृद्धि, केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में इलाज के लिए अब 10 लाख रुपये मिलेंगे।

(भानपुरी की जनसभा)

बीजेपी की सरकार में बस्तर के लोग भय में थे

नारायणपुर के भानपुरी में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बस्तर में किसान कभी आत्महत्या नहीं करते थे। रमन सिंह के राज में आदिवासी किसान आत्महत्या और पलायन के लिए मजबूर हो गए थे। रोजी रोटी का संकट था। सबके मन में भय रहता था। पांच साल पहले आपने कांग्रेस पर विश्वास किया। इन पांच सालों में यहां सड़कें बनी, पुल बने, स्कूल खोले गए। बीजेपी 15 साल में यहां एक भी स्कूल नहीं खोल पाई, बल्कि कांग्रेस के समय में पहले से खुले स्कूलों को भी बंद कर दिया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा हमारी कांग्रेस की सरकार में बस्तर की संस्कृति और परंपराओं का विकास हुआ।
मोदी जी उद्योगपतियों के कर्जमाफी पर वोट क्यों नहीं मांगते

भानपुरी की जनसभा में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमने किसानों का कर्ज माफ किया है, जिसे बताकर हम वोट मांग रहे हैं। मोदी जी ने उद्योगपतियों का साढ़े 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है। वह जनता के बीच जाएं और इसी को बताकर लोगों से वोट मांगें। ये लोग भ्रम फैला रहे हैं कि धान का पैसा केंद्र सरकार देती है। जब 15 साल तक मौका मिला तो 21 सौ रुपये में धान खरीदने का वादा कर रमन सिंह मुकर गए। बीजेपी के संकल्प पत्र की कोई गारंटी नहीं है, जबकि कांग्रेस जो कहती है करती है।

(चित्रकोट के कुरेंगा की जनसभा)

आज बस्तर शांति की ओर लौट रहा है

चित्रकोट के कुरेंगा की जनसभा में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बस्तर आज शांति की ओर लौट रहा है। एक दौर था बस्तर में आदिवासियों को नक्सली बताकर फर्जी एनकाउंटर कर दिया जाता था, उन्हें जेल में ठूंस दिया जाता था। बीजेपी सिर्फ सांप्रदायिक और धर्मांतरण के नाम पर लोगों को लड़ाने का काम करती है। बीजेपी के लोगों के दिमाग में हिंसा है, नफरत है इसलिए एक समय में बस्तर की धरती लाल हो गई थी।

मणिपुर में डबल इंजन की सरकार है, वहां हिंसा हो रही है। लाखों लोग पलायन कर चुके हैं। हजारों घर जला दिए गए, बहू बेटियों को नंगा घुमाया गया। एक ओर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। यहां हमारी सरकार की योजनाओं से आर्थिक संपन्नता आई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बस्तर के लोग बेहद जागरूक हैं। हर चुनाव में यहां के लोगों ने कांग्रेस का साथ दिया है।

मुख्यमंत्री ने इन घोषणाओं को जनसभा में दोहराया

  1. 2640 रुपये की दर से प्रति एकड़ 2 क्विंटल धान खरीदी शुरू होगी।
  2. केजी से पीजी तक निः शुल्क शिक्षा, स्कूल की तर्ज पर अब कॉलेज में भी टयूशन फ़ीस नहीं।
  3. वनोपजों की खरीदी पर एमएसपी के ऊपर 10 प्रतिशत अतिरिक्त देंगे।
  4. तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रूपये प्रतिवर्ष इनपुट सब्सिडी/सहायता राशि।
  5. डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत गरीब वर्ग को अब 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख तक मुफ्त इलाज अन्य सभी लोगों को 50 हजार से बढ़ाकर 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।
  6. राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में मिलने वाली राशि को 7000 रू. से बढ़ाकर 10000 रू. प्रतिवर्ष किया जाएगा।  
  7. सिलेंडर रिफिल करने पर 500 रुपए की सब्सिडी घर की महिला के बैंक खाते में आयेगी।
  8. 200 यूनिट तक बिजली फ्री, अधिक खपत पर 200 यूनिट प्रति माह तक निःशुल्क बिजली।  
  9. महिला स्व-सहायता समूहों तथा सक्षम योजनांतर्गत लिए गए ऋण माफ।
  10. राज्य के सभी सरकारी स्कूल को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश एवं हिंदी मीडियम स्कूलों में अपग्रेड करेंगे।
  11. छत्तीसगढ़ के निवासियों के सड़क दुर्घटनाओं में तथा अन्य आकस्मिक दुर्घटनाओं में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 25 लाख तक की चिकित्सकीय सहायता, निःशुल्क इलाज।
  12. परिवहन व्यवसाय से जुड़े 6,600 से अधिक वाहन मालिकों के वर्ष 2018 तक के 726 करोड़ राशि के बकाया मोटरयान कर, शास्ति और ब्याज के कर्ज की माफ।
  13. राज्य के किसानों से “तिवरा” को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।