कांग्रेस ने जनता का भरोसा जीता है, वादाखिलाफी भाजपा का चरित्र

रायपुर/31 अक्टूबर 2023। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार जन अपेक्षाओं पर खरी उतरी है। आम जनता के आर्थिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक समृद्धि के कीर्तिमान स्थापित किये है। सत्ता में रहने के दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेता किसान विरोधी षड्यंत्र रचते रहे, और चुनाव आते ही किसान हितैषी होने का स्वांग रचते हैं।

रमन सिंह ने 15 साल किसानों को बोनस के नाम पर ठगा, चुनावी साल को छोड़कर कभी किसानों को बोनस नही दिया। मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का वादा था, किए ठीक उल्टा, कृषि की लागत मोदी निर्मित महंगाई के चलते तीन गुना बढ़ गई है। 700 रू. प्रति बोरा का पोटास सीधे 1500 रू. कर दिया गया, खाद सब्सिडी में पिछले बजट में ही सीधे 35 हजार करोड़ की कटौती मोदी सरकार ने की है।

2014 में भाजपा ने वादा किया था केंद्र की सरकार में आने के बाद स्वामीनाथन आयोग के सिफारिश के अनुसार लागत प्लस 50 प्रतिशत लाभ का एमएसपी होगा, लेकिन इस पर भी साढ़े 9 साल से मोदी जी मौन है। 3 कृषि के तीन काले कानूनों के खिलाफ़ हुए किसान आंदोलन के समय 700 से अधिक अन्नदाताओं की मौत के बाद देश के प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि एमएसपी के कानूनी गारंटी के वादे पर भी अब तक प्रधानमंत्री मौन हैं।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बरस प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि सरकार में रहते खेतों की सिंचाई के लिए बनाए बांधों पर कब्ज़ा करने वाले, किसानों की जमीनें हड़पने वाले भाजपाई किस मुंह से किसान हितैस होने का ढोंग कर रहे हैं? रमन राज में कमीशनखोरी के चलते कृषि उपकरणों पर सब्सिडी के लिए काउंटर तय हुआ करते थे, भूपेश सरकार में सब्सिडी की राशि सीधे किसानों के खातों में जमा हो रहे है तो भ्रष्टाचार के संरक्षक भाजपाईयों को पीड़ा हो रही है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में केवल साढे चार लाख कृषि पंप को बिजली का कनेक्शन दिया गया था, वर्तमान में भूपेश सरकार में साढ़े आठ लाख से अधिक कृषि पंप को बिजली दिया जा रहा है, 12 हजार करोड़ से अधिक की विद्युत सब्सिडी दी गई है, भूपेश सरकार में लाखों की संख्या में कृषि सोलर पंप की स्थापना हुई है। छत्तीसगढ़ के किसनहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के लिए अपने वायदे से ज्यादा करके दिखाया है।

कर्जमाफी की, सिंचाई कर माफ़ किया, सिंचाई का रकबा बढ़ कर दुगुना हुआ है। अधिक धान खरीदी, अधिक किसानों का पंजीयन, कृषि का रकबा बढ़ा है। किसानों से संबंधित योजनाओं की व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी हुई है, भूपेश सरकार ने बेहतर व्यवस्था बनाई है तो आदतन भ्रष्टाचारी भाजपाइयों को तकलीफ हो रही है।