प्रेग्नेंसी में करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, इन जरूरी टिप्स को अपनाएं

Last Updated on

व्रत आमतौर पर 2 तरह का होता है- एक जिसमें आप फलाहार, फ्रूट जूस, दूध, चाय, पानी और व्रत वाले अनाज से बनी चीजों को खा सकती हैं और दूसरा निर्जला व्रत जिसमें कुछ खाना तो दूर आप पानी तक नहीं पी सकतीं। तो दूसरी कैटिगरी में आता है। इस दौरान आप सूर्योदय से लेकर रात में चंद्रोदय होने तक न कुछ खा सकती हैं और ना पी सकती हैं। पानी तक की मनाही होती है। इतना ही नहीं, अगर आपने एक बार व्रत रखना शुरू कर दिया तो बीच में छोड़ना सही नहीं माना जाता। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए बिना पानी वाला यह व्रत रखना मुश्किल ही नहीं, आपकी और बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। लिहाजा कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें…

जरूरी कैलरी नहीं मिल पाती
डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत या उपवास रखने पर सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि हर दिन जितनी कैलरी जरूरी होती है वह शरीर को नहीं मिल पाती। ऐसे में जब के दौरान शरीर को उचित कैलरी नहीं मिलती तो हॉर्मोन्स और नैचरल मेटाबॉलिज्म का लेवल भी बिगड़ जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है कि वह दिनभर में कुछ स्नैक्स खाती रहें, मल्टिपल मील खाएं ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल बना रहे और वह बीमार न पड़ें।

गाइनैकॉलजिस्ट से सलाह लेकर ही रखें व्रत
अब तक ऐसी कोई रिसर्च नहीं हुई जो यह बता सके कि प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत रखना सेफ है या नहीं। लेकिन चूंकि करवा चौथ के दौरान पानी भी नहीं पिया जाता और अगर गर्भवती महिला दिन भर प्यासी रहे तो उसे डिहाइड्रेशन हो जाएगा जिससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को भी डेली न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपनी गाइनैकॉलजिस्ट से सलाह मशविरा लेने के बाद ही रखें करवा चौथ का व्रत।

हेल्दी तरीके से रखें व्रत
अगर आपकी डॉक्टर और परिवार के सदस्य गर्भावस्था के दौरान भी आपको करवा चौथ का व्रत रखने की परमिशन दे देते हैं तो इस साल आपको अपने व्रत के तरीके में कुछ बदलाव करना होगा।
– सुबह सरगी के वक्त एक बड़ा गिलास दूध पी लें। ऐसा करने से आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी
– सिर्फ सरगी के वक्त ही नहीं बल्कि दिनभर में किसी भी समय जब भी आपको भूख लगे, ऐसिडिटी या असहज महसूस हो तो फ्रूट सलाद खा लें। लेकिन नमक के बिना।
– दिनभर में पानी पीते रहें, नारियल पानी और फ्रूट जूस भी पी सकती हैं
– आखिर में रात में करवा चौथ का व्रत खोलने के बाद एक बार फिर एक गिलास दूध पी लें

जितना हो सके रेस्ट करें
एक तो आप प्रेग्नेंट हैं और दूसरा आपने व्रत रख लिया है लिहाजा आपको खुद को हेल्दी रखने और अपने सिस्टम को रीबूट करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप दिनभर किसी भी तरह का भारी काम करने की बजाए जहां तक संभव हो रेस्ट करें। दिन के वक्त कुछ घंटे सो लें, चाहें तो किताबें पढ़ लें, म्यूजिक सुन लें, आराम करें। ऐसा करने से आपका दिमाग डिस्ट्रैक्ट रहेगा, आपको भूख भी नहीं लगेगी और व्रत कैसे निकल जाएगा पता भी नहीं चलेगा।

Source: Jara Hat Ke

Leave a Reply