मुख्यमंत्री को बताशे की माला और पगड़ी पहनाकर सराफा एसोसिएशन ने दी होली की शुभकामनाएं

सदर बाजार रायपुर के होली मिलन समारोह में शामिल हुए श्री बघेल
छत्तीसगढ़ में सराफा व्यवसाय को बढ़ावा देने ‘रत्न व आभूषण‘ का पाठ्यक्रम संचालित
रायपुर, 17 मार्च 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज रायपुर सराफा एसोसिएशन द्वारा नाहटा मार्केट सदर बाजार में आयोजित होली मिलन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत में सेठ नाथूराम की मूर्ति पर गुलाल लगाकर नमन करते हुए सभी पदाधिकारियों को होली पर्व की शुभकामनाएं दीं। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी और बताशा की माला पहनाकर और गुलाल का टीका लगाकर उन्हें होली की शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि राजधानी के सदर बाजार स्थित नाहटा मार्केट में मनाये जाने वाला होली के पर्व की विशिष्ट पहचान है। यहां वर्षों से स्थानीय नागरिक और सराफा व्यवसायियों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मिल-जुलकर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि होलिका दहन जीवन के सारी बुराईयों को जलाने व नष्ट करने का प्रतीक है। इसमें निहित सीख को अपनाकर हमें अपने जीवन के समस्त बुराई रूपी अंधकार को नष्ट कर प्रकाश की ओर आगे बढ़ना है। उन्होंने बताया कि होली का पर्व करूणा, दया, प्रेम, उमंग तथा उत्साह से भरा हुआ पर्व है। इससे समाज में सद्भावना का संचार होता है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जेम्स एण्ड ज्वेलरी के क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं है। इसके मद्देनजर हमारी सरकार द्वारा रायपुर में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क की स्थापना के लिए हरसंभव पहल की जा रही है। इससे प्रदेश के सराफा व्यवसाय को पूरे देश के मध्य भारत क्षेत्र में काफी विस्तार मिलेगा। इस दौरान सराफा व्यवसायियों ने भी मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार की मदद से पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में रत्न एवं आभूषण के पाठ्यक्रम का संचालन छत्तीसगढ़ में सराफा व्यवसाय को बढ़ावा देने में काफी मददगार होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सराफा व्यवसाय से जुड़े पांच व्यक्तियों को सम्मानित भी किया। इनमें श्री प्रवीण नाहटा, श्री जीवन लाल पंसारी, श्री ओमप्रकाश शर्मा, श्री शांतिलाल कोचर श्री प्रदीप बेद शामिल है। कार्यक्रम का संचालन रायपुर सराफा ऐसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मीनारायण लाहोटी तथा आभार प्रदर्शन श्री अशोक सोनी ने किया।