रामगढ़ के साथ साथ उदयपुर की गलियां भी हुई राममय,,उदयपुर की शारदा महिला मंडली ने मारी बाजी

अम्बिकापुर,जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में उदयपुर की शारदा महिला मंडल रामायण मंडली ने निर्णयकों की कसौटी पर खरा उतरते हुए विजेता मंडली बना। जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन आदि महाकवि कालिदास की रचना स्थली उदयपुर के रामगढ़ में शनिवार को हुआ। अतिथियों द्वारा विजेता मंडली को 50 हजार रुपये का चेक व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके साथ ही शेष मंडली को जिला प्रशासन की ओर से प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रत्येक मंडली को 5-5 हजार रुपये का चेक व प्रशस्ति पत्र प्रदान की गई। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में 6 विकासखंडों के विजेता मंडली ने भाग लिए। रामायण मंडलियों के द्वारा मानस गायन कर रामगढ़ में राम रस की धारा बहाई। जिला स्तर पर विजेता टीम जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप स्थानीय कला-संस्कृति को जीवंत बनाये रखने के लिए रामायण मंडली प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत यह प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। गांव में गैर पेशेवर लोग अपने रुचि के अनुसार वादन, गायन एवं व्यास में भाग लेते है। इस आयोजन से गांव के हुनर को राज्य स्तर पर पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा निर्णायक मंडल उत्कृष्ट मंडली को विजेता घोषित करें ताकि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी वही विजेता बने। प्रतियोगिता के नियमानुसार जिला स्तर पर केवल एक विजेता को ही पुरस्कार राशि देने का प्रावधान है लेकिन रामायण मंडलियों के प्रोत्साहन के लिए शेष मंडलियों को भी जिला प्रशासन की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रामगढ़ का यह स्थान धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व का है। इसे दंडकारण्य के नाम से भी जाना जाता है। राज्य शासन ने रामगढ़ को राम वन गमन परिपथ में महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में शामिल किया है।
प्रतियोगिता में विजेता टीम चयन के लिए प्रत्येक टीम के लिए 100-100 अंक निर्धारित किया गया था। निर्णायक मंडल द्वारा भाग लेने वाले मंडलियों से रामचरितमानस संबंधी सवाल भी पूछे गए। निर्णायक मंडल में आचार्य श्री दिनेश मिश्र, श्री भरत राजवाड़े, श्री जयप्रकाश सिन्हा, श्री केतन ठाकुर, श्री राघवेंद्र राजवाड़े शामिल थे। निर्णायक मंडल के सदस्यों को एक-एक हजार रुपये मानदेय राशि दिया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, जनपद अध्यक्ष श्रीमती भोजवंती सिंह, उपाध्यक्ष श्री नीरज मिश्रा। जिला पंचायत सदस्य श्री राजनाथ सिंह, मंत्री प्रतिनिधि श्री सिद्धार्थ सिंह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि सडीएम श्री अनिकेत साहू, तहसीलदार श्री सुभाष मिश्रा, जनपद सीईओ श्री पारस पैकरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में मानस प्रेमी उपस्थित थे।