केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रामाणिक टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय एथलीटों के पहले जत्थे को रवाना करेंगे

File Photo

नई दिल्ली : अब जबकि टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने में एक सप्ताह का समय बाकीरह गया है, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आयोजितएक औपचारिक विदाई समारोह में भारत से एथलीटों के पहलेजत्थे को टोक्यो के लिए रवाना किया जाएगा। कुल 88 सदस्यों की इस टुकड़ी, जिसमें 54 एथलीट, सहयोगी स्टाफ और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि शामिल हैं, को एक समारोह में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री श्री निसिथ प्रामाणिक द्वारा औपचारिक रूप से विदा किया जाएगा। इससमारोह में उनके साथ भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष श्री नरिंदर ध्रुव बत्रा; भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव श्री राजीव मेहता और भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान भी उपस्थित रहेंगे।

आठ खेलों -तीरंदाजी, हॉकी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, तीरंदाजी, जूडो, जिमनास्टिक और भारोत्तोलन– से जुड़ेखिलाड़ी और सहयोगीस्टाफ आज नई दिल्ली से प्रस्थान करेंगे। इसमें हॉकी का दल सबसे बड़ा होगा।

एथलीटों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी गणमान्य व्यक्तियों को अपनीकोविड जांचकरानी होगी। सिर्फ निगेटिव रिपोर्ट वाले व्यक्ति ही इस कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे। इस मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग के सभी उपाय भी किए गए हैं।

कुल 127 भारतीय एथलीटों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त (क्वालीफाई)की है, जोकि रियो ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले 117 एथलीटों की संख्या से आगे निकलते हुए एक रिकॉर्ड है।