जशपुरनगर : डुमरकोना के जोकारी नाला में नहर निर्माण हो जाने से किसानों को खेती के मिल रहा है पर्याप्त पानी

जशपुरनगर 28 अप्रैल 2022 : मनरेगा योजना अंतर्गत बगीचा विकासखंड के ग्राम पंचायत डुमरकोना में जल संरक्षण संवर्धन के तहत और किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जोकारी नाला मिट्टी बांध एवं नहर निर्माण का कार्य वर्ष 2020-21 में कराया गया। ग्राम पंचायत डुमरकोना के आस-पास के ग्रामीणों का आय का मुख्य स्रोत कृषि है।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता विजय जामनिक ने बताया कि ग्राम पंचायत डुमरकोना के आस-पास के लगभग 200 हेक्टर भूमि की सिचाई की सुविधा नाला निर्माण से दिया जा रहा है। अब यहॉ के किसान रबी एवं खरीफ दोनो फसल का लाभ उठा रहें हैं और किसानों के आय में बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही जल स्तर भी काफी बढ़ गया है। इस क्षेत्र में मिर्ची की अच्छी फसल होती है और भूमि काफी उपयुक्त और उपजाऊ होती है।

जोकारी नहर निर्माण के कारण लगभग 50 हेक्टेयर भूमि पर मिर्च की फसल हो रही है और किसानों को इसका काफी लाभ मिल रहा है। सिंचाई की सुविधा का लाभ लेने वाले किसान भागीरथ प्रधान, सोन साय राम, राम प्रसाद यादव, राम कुमार यादव, संजय राम, लालमन मनी, बलवंत ने बताया कि गर्मी और बरसात दोनों सीजन में साग-सब्जी की अच्छी पैदावार होने के कारण किसानों को हर साल लाखों रूपए की आमदनी हो जा रही है।

स्थानीय बाजारों में भी मिर्च, टमाटर, भिंडी, लौकी, बरबटी का विक्रय करने से अच्छा खासा मुनाफा किसानों को प्राप्त हो रहा है। किसानों ने बताया कि बांध निर्माण होने से धान के रकबा में लगभग 25 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। पहले भूमि असिंचित थी जो आज बांध निर्माण होने से पूर्ण रूप से सिंचित हो गई है और धान की अच्छी फसल होने के कारण किसान काफी खुश हैं।