शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में कार्य करें – जिले के प्रभारी सचिव एस प्रकाश

’प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश ने जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा ली बैठक’’कटे-फटे होंठ, तालु की सर्जरी के लिए प्रशासन द्वारा आयोजित मुस्कान कैम्प की प्रभारी सचिव ने की सराहना’

कोरिया 10 मई 2022/ जिले के प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी अधिक से अधिक क्षेत्र भ्रमण करें। शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में सभी कार्य करें। जिले मेें बहुत अच्छा कार्य हो रहा है। उन्होंने जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में स्थित सी-मार्ट के संचालन की जानकारी ली और शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के संचालन में जिले की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के तहत किश्त वितरण, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं समितियों में खाद की उपलब्धता की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर उपस्थित रहे।
प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश ने कहा कि सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण की निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है। लोकहित में यह जिला प्रशासन का बेहतर प्रयास है। उन्होंने मनरेगा से हो रहे कार्यों की जानकारी ली और विभागों से मनरेगा के तहत काम जारी करने के निर्देश दिए। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर और सुपोषण अभियान के संबंध में समीक्षा की।
कटे-फटे होंठ, तालु की सर्जरी के लिए प्रशासन द्वारा आयोजित मुस्कान कैम्प की प्रभारी सचिव ने की सराहना
कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने बताया कि समस्त 7 नगरीय निकायों में धन्वंतरि मेडिकल स्टोर संचालित है जिनमें अब तक 121 लाख की एमआरपी की दवाइयां 54 से 58 प्रतिशत की छूट के साथ 53 लाख रुपये में हितग्राहियों को विक्रय की गई हैं।  इस वर्ष जिले में 1 लाख 40 हज़ार मीट्रिक टन धान खरीदी की गयी और शतप्रतिशत धान का उठाव पूरा किया जा चुका है। उन्होंने मुस्कान कैम्प, समाधान तुंहर दुआर और दिव्यांगजन सहायता शिविर में आमजन की समस्याओं के निराकरण की जानकारी दी। प्रभारी सचिव ने मुस्कान कैम्प के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। सी-मार्ट में समूह की महिलाओं के उत्पादों की बिक्री प्रारंभ हो गई है। समूह की महिलाओं द्वारा मसाले, फिनाईल, खाद्य तेल, अचार, बड़ी, पापड़ की आपूर्ति आश्रम-छात्रावास, स्कूल, आंगनबाड़ी एवं अन्य विभागों में की जा रही है। बैठक में ओएसडी मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर-भरतपुर श्री पीएस ध्रुव, ओएसडी पुलिस श्री टी आर कोशिमा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत, वनमंडलाधिकारी श्री लोकनाथ पटेल, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।