दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र उज्ञाव में उपस्वास्थ्य केंद्र में लोगों को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा

दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र उज्ञाव में उपस्वास्थ्य केंद्र में लोगों को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाउपस्वास्थ्य केंद्र में अब तक हुए 26 सुरक्षित प्रसव
दूरस्थ वनांचल क्षेत्र उज्ञाव की 16 सौ से ज्यादा की आबादी को अब स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूर नहीं जाना पड़ रहा है। विकासखण्ड सोनहत के ग्राम ऊज्ञाव में स्थित नवीन उपस्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से 5 गांवों के रहवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिली हैं। केंद्र में स्वास्थ्य जांच के लिए आए ग्रामीण बताते हैं कि पहले छोटी-छोटी बीमारियों के लिए भी हमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत एवं जिला अस्पताल बैकुंठपुर तक जाना पड़ता था। नेटवर्क विहीन गांवों में आपातस्थिति में संपर्क की समस्या थी और समय पर पहुँच पाना भी चुनौती थी, ऐसे में गांव में उपस्वास्थ्य केंद्र की सुविधा से अब यहीं अच्छा इलाज मिल रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र में सामान्य रोगों के इलाज के साथ सुरक्षित प्रसव सुविधा भी मिल रही है।
उपस्वास्थ्य केंद्र में अब तक हुए 26 सुरक्षित प्रसवउपस्वास्थ्य केंद्र में अब तक 26 सुरक्षित प्रसव कराए गए हैं। ग्रामवासियों ने बताया कि पहले यहां सबसे बड़ी समस्या प्रसव की थी, प्रसव हेतु प्रसूता माताओं को रामगढ़ अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनहत जाना पडता था जिससे समय पर स्वास्थ्य केन्द्र नहीं पहुच पाने की स्थिति में माता एवं शिशु को खतरा होता था। स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा मिलने से अब नियमित जांच एवं सुरक्षित प्रसव की सुविधा मिली है। वर्ष 2021 में इस केंद्र के अंतर्गत किसी भी ग्राम में मातृत्व मृत्यु नही हुई है। इसके अलावा इस स्वास्थ्य केंद्र में सामान्य बीमारियों का भी बेहतर इलाज किया जा रहा है।