दुबछोला गौठान में आजीविका गतिविधियों का अवलोकन करने पहुंचे कलेक्टर, अखराडांड़ में पंचायत कार्यालय और गौठान का औचक निरीक्षण

’आमजनों के आवेदनों पर लिया संज्ञान, शासकीय दायित्वों में लापरवाही पर पंचायत सचिव के निलंबन के निर्देश’

कोरिया 18 मई 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज ग्राम पंचायत दुबछोला और अखराडांड़ में शासकीय कार्यों और गतिविधियों का औचक निरीक्षण किया। अखराडांड़ में कलेक्टर ने पंचायत कार्यालय एवं गौठान का औचक निरीक्षण किया। दुबछोला गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में संलग्न राधे कृष्ण समूह की महिलाओं ने बताया कि गौठान में इसी वर्ष जनवरी से अब तक कुल 193 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है जिसमें से 12 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन किया गया है। यहां बकरी शेड भी तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर ने निरीक्षण कर 10 दिनों के भीतर तैयार कर बकरी पालन शुरू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही महिलाओं ने गौठान में एलईडी बल्ब निर्माण और मोमबत्ती बनाने का काम भी शुरू किया है। एलईडी बल्ब निर्माण का कार्य कर रही महिलाओं ने बताया कि मात्र 15 दिनों में ही 100 बल्ब का निर्माण किया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने स्व सहायता समूह की महिलाओं से गतिविधियों के विषय मे चर्चा करते हुए बेहतर काम करने उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले के साथ चारागाह और बाड़ी का अवलोकन कर बेहतर कार्य के निर्देश दिए।
शासकीय दायित्वों में घोर लापरवाही पर पंचायत सचिव के निलंबन के निर्देश
कलेक्टर ने गौठान में मौजूद ग्रामीणों से मुलाकात कर मूलभूत आवश्यकताओं के विषय मे चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर ने 60 वर्षीय श्रीमती अंशुमाला मिंज से पेंशन मिलने की जानकारी ली जिसपर पेंशन ना मिलने की बात उन्होंने कलेक्टर से साझा की। इसी तरह पंचायत संबंधी विभिन्न विषयों पर संतोषजनक प्रगति ना दिखने पर शासकीय दायित्वों में घोर लापरवाही पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव के  निलंबन की कार्रवाई के निर्देश दिए।
इसके साथ ही कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत को जांच कर पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिए और एसडीएम को राजस्व मामलों के निराकरण कैम्प लगाकर किए जाने के निर्देश दिए।
’शासकीय हाई स्कूल दुबछोला का निरीक्षण, आगामी शिक्षण सत्र से स्मार्ट क्लास शुरू कराने के निर्देश’
कलेक्टर श्री शर्मा ने शासकीय हाई स्कूल दुबछोला में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्राचार्य से बोर्ड परीक्षा परिणाम के विषय में जानकारी ली। प्राचार्य ने बताया गया कि इस वर्ष परीक्षा परिणाम औसत लगभग 86 प्रतिशत रहा। कलेक्टर ने प्रतिवर्ष सर्वाधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की सूची सूचना पटल पर चस्पा करने कहा तथा मेरिट में आए पूर्व विद्यार्थियों से भी संपर्क करने कहा। अध्ययन कक्ष का निरीक्षण कर उन्होंने आगामी शैक्षणिक सत्र से स्मार्ट क्लास शुरू किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत एवं खंड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।