सीखना सीखाना समर कैम्प के द्वितीय सत्र का हुआ आगाज, 5 हजार से अधिक छात्र हो रहे है शामिल

बलौदाबाजार,1 जून 2022/जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग अजीज प्रेमजी फाउण्डेशन एवं जन सहयोग से बच्चों में रचनात्मक गुणों के विकास के लिए जिले में चलाये जा रहे सीखना सीखाना समर कैम्प के द्वितीय सत्र का शुभारंभ आज से किया गया। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह ने बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम मोहतरा में पहंुचकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चें व शिक्षक काफी उत्साहित हुए।

कलेक्टर डोमन सिंह ने विस्तार से बच्चों से समर कैम्प में होने वाली गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने ने कहा कि समर कैम्प के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग किया जा रहा है। बच्चों की झिझक दूर होती है। उनमें सहयोग एवं सद्भावना तथा क्रियाशीलता की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने समर कैम्प के सफल आयोजन के लिए प्रशिक्षण देने वाले शिक्षकों को बधाई देते हुये उनसे और अच्छा नवाचार अपनाने को कहा।

साथ ही उन्होंने कहा कि जो शिक्षक समर कैम्प में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहें है उनसे वे व्यक्तिगत चाय पर मुलाकात करेंगे तथा उन्हें आने वाले समय में सम्मानित भी किया जावेगा। इस मौके पर अजीज प्रेमजी फाउण्डेशन के जिला समन्वयक प्रकाश गौतम ने बच्चों को काफी ज्ञानवर्धक जानकारी एवं खेल खेलाये। साथ ही इसी क्रम में जिला पंचायत डॉ. फरिहा आलम सिद्की ने बलौदाबाजार स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल में पहंुचकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

इस तरह जिले के अन्य अधिकारियों ने भी अपने पूर्व निर्धारित स्कूलों में पहुंचकर सीखना सीखाना समर कैम्प का विधिवत शुभांरभ किया। उक्त समर कैम्प 15 जून तक जारी रहेगा। गौरतलब है कि कलेक्टर डोमन सिंह की अपील पर जिला के विभिन्न शासकीय विद्यालयों में शिक्षकों और बच्चों के स्वेच्छा से समर कैम्प का आयोजन प्रातः काल किया जा रहा है।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिले के शासकीय विद्यालयों में स्वेच्छा से शिक्षकों से यह अपील करने को कहा कि बिना किसी दबाव के शिक्षक व छात्र-छात्राएं प्रातः 8 से 10 बजे के बीच ग्रीष्मावकाश में विद्यालय परिसर में अपनी इच्छानुसार सप्ताह में 04 दिन समर कैम्प का आयोजन करें। जिसके अंतर्गत ड्राइंग, पेन्टिग, चित्रकला, संगीत, नृत्य, गीत, खेल व योगा जैसे कार्यक्रम में बच्चें अपनी सहभागिता अपनी स्वेच्छा से सुनिश्चित करे।

कलेक्टर की अपील पर जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस.ध्रुव की तरफ से इस हेतु पत्र व सहभागिता हेतु लिंक जारी किया गया था। उनके अपील पर विकासखंड बलौदाबाजार के 64 शिक्षक, भाटापारा के 80, बिलाईगढ़ के 80, कसडोल के 130, पलारी के 52 और सिमगा के 160 शिक्षकों कुल 566 शिक्षकों ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। तथा आज से समर कैम्प सेसन-2 का प्रारंभ हो गया। आज जिलें के कुल 283 स्कूलों में समर कैंप का शुभारंभ किया गया है।

जिसमे 5 हजार 258 बच्चे शामिल हुए। जिसके तहत विकासखंड बलौदाबाजार में 32 स्कूलो में 380 बच्चे, भाटापारा में 40 स्कूलों में 1510बच्चे, बिलाईगढ़ में 40 स्कूलों में 458 बच्चे, कसडोल में 65 स्कूलों में 1148 बच्चे, पलारी के 26 स्कूलों में 322 बच्चे एवं सिमगा के 80 स्कूलों में 1440 बच्चे शामिल हुए है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।