कोरिया : कलेक्टर ने सुपोषण अभियान के बेहतर क्रियान्वयन हेतु दिए दिशा-निर्देश

कोरिया 02 जून 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत सीडीपीओ और सुपरवाइजर के साथ बैठक कर उन्हें सुपोषण अभियान के बेहतर क्रियान्वयन पर विस्तार से दिशा-निर्देश देते हुए बेहतर काम करने हेतु उत्साह वर्धन किया। उन्होंने बैठक में कहा कि सुपोषण अभियान से जुड़े सभी विभागों के समन्वित प्रयास से जिले में कुपोषण की दर घटी है। इसी समन्वय के साथ जिले को कुपोषण मुक्त बनाने का प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी में बच्चो को गरम भोजन के साथ अतिरिक्त पोषण आहार में अंडा, रेडी टू इट दिए जा रहे हैं, जो प्रभावी साबित हुए हैं। बच्चों के परिजनों को भी पोषण युक्त आहार की जानकारी दें और उसका पालन करने प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि आगामी समय में कार्ययोजना के अनुसार कुपोषित की श्रेणी में चिन्हांकित बच्चों के घरों में मुनगा और पपीता के पौधरोपण किये जाएंगे। इनकी ग्रोथ की समुचित निगरानी निर्धारित की जाएगी और विभिन्न पर्वों पर टीम द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। बैठक में पोषण पुनर्वास केन्द्रों, सुपोषण अभियान तथा शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई। कलेक्टर ने गम्भीर कुपोषित बच्चों को निर्धारित रोस्टर के अनुसार पोषण पुनर्वास भेजा जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि गर्भवती माताओं को विशेष ध्यान रखने, पोषण आहार, माताओं को खान-पान सम्बन्धी जानकारी दें तथा नियमित एएनसी जांच हेतु प्रोत्साहित करें। सभी शासकीय योजनाओ का लाभ प्रत्येक महिला को मिलना सुनिश्चित करें। किशोरी बालिकाओं की काउंसिलिंग कर आयरन टेबलेट का वितरण करें। बैठक में श्री शर्मा ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ता तथा सहायिका नियमित उपस्थित रहे, केन्द्रों में साफ-सफाई, पानी, शौचालयों की अच्छी व्यवस्था हो, बच्चों तथा उनके परिजनों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें।