कलेक्टर ने किया विभिन्न गौठान का आकस्मिक निरीक्षण,महिला स्व सहायता समूहों के गतिविधियों का लिया जायजा

बलौदाबाजार,17 जून 2022/कलेक्टर डोमन सिंह ने पलारी विकासखंड के विभिन्न गौठानों का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान ग्राम खैरी एवं धमनी गौठान में पहुँचकर स्व सहायता समूह एवं सँयुक्त वन प्रबंधन समिति के द्वारा किए जा रहे आजीविका कार्यों का विस्तृत जायजा लिया। साथ ही उन्होंने गौठान में ही स्व सहायता समूह की सदस्यों से रूबरू होकर उनको होने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी हासिल किया।

इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम धमनी के गौशाला में लेवलिंग करने एवं गोबर गैस संयंत्र को शीघ्र प्रारंभ करने के लिए एवं उक्त स्थल में परमानेंट शेड बनाने के लिए जिला पंचायत एवं अन्य संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। इसी तरह ग्राम खैरी के गौठान में मछली पालन के लिए डबरी को और अधिक व्यवस्थित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। उन्होनें ग्रामीणों से चर्चा करते हुए हा कि आप सभी मिलकर और क्या अच्छा काम हो सकता इस बारे में भी सोचकर हमे अवगत कराएं।

मुख्यमंत्री के सपनों के अनरूप हम सभी गौठानो को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित करने चाह है। हम सभी चयनित गौठानो में कही सिलाई मशीन,मिनी राइस मिल एवं दाल मिल,मसाला मिल शीघ्र ही लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त हम जल्द गौठानो में पौनी पसारी योजना के तहत मोची,बढई एवं कुम्हारों के लिए भी नवीन कार्य योजना बनाएं जा रहे है। इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम धमनी के पशु आहार निर्माण केन्द्र का भी5 अवलोकन किया।

कलेक्टर डोमन सिंह ने पशु आहार निर्माण कार्य को और अधिक कैसे विस्तारित एवं अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सकता है। इस संबंध में वन विभाग से चार दिनों के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने कहा गया है। उन्होने धमनी स्थित रेस्ट हॉउस का भी अवलोकन किया। जहां पर नदी के तरफ रास्ते में पेवर ब्लॉक लगाने एवं सीमेंट के कुर्सियां लगाने के निर्देश दिए है। इस मौके पर ग्राम धमनी के ग्रामीणों ने 2017 से निर्माधीन स्कूल भवन के संबंध में गंभीर शिकायत कलेक्टर से की गई।

कलेक्टर ने जल्द ही इस शिकायत का निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी, एसडीओ फारेस्ट व्यास साहू, तहसीलदार राममूर्ति दीवान, नायब तहसीलदार मयंक अग्रवाल, कुणाल पाण्डेय,जनपद पंचायत सीईओ रोहित नायक एवं एपीओ सुरेश कंवर सहित ग्राम गौठान प्रबंधन समिति के सदस्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि गण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित थे।