कोरिया जिला स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण दल को सम्मानित किया गया

कोरिया 17 जून 2022:  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य में आज राजधानी रायपुर स्थित सर्किट हाउस में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के स्थापना दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कोरिया जिले को बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन में बेहतर प्रगति अर्जित करने पर प्रशस्ति पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया गया है।

कोरिया जिले के साथ ही रायपुर एवं नारायणपुर जिले को भी सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों का नशे की आदत से बचाव, चुनौतिया व समाधान के विषय पर कार्यशाला भी आयोजित की गई है। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन और छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती तेज कुंवर नेताम भी उपस्थित रहीं।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने इस उपलब्धि पर जिला स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए इसी तरह अथक प्रयास एवं निष्ठा के साथ काम करते हुए लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने प्रोत्साहित किया।

जिले में 15 से 17 साल के बच्चों की श्रेणी में 94 प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण

कोरिया जिला स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण दल को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु बच्चों के टीकाकरण में निर्धारित लक्षित संख्या के विरुद्ध अब तक उच्च प्रतिशत की उपलब्धि राज्य में प्रदर्शित करने हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में कोरिया जिला स्वास्थ्य विभाग से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामेश्वर शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री रंजना पैंकरा, जिला सलाहकार डॉ. प्रिंस जायसवाल, जिला डाटा प्रबंधक भूपेंद्र पाटनवार शामिल रहे। कलेक्टर श्री शर्मा के मार्गदर्शन में विशेष अभियान चलाकर स्कूलों में टीकाकरण कैम्प आयोजित कर टीकाकरण किये जा रहे हैं। जिले में 39 हजार 645 बच्चों के वैक्सीनेशन के लक्ष्य के विरूद्ध 37 हजार 329 बच्चों को टीका लगाया गया है।

पूर्व में कोविड पेंशेंट फीडबैक रिपोर्ट में भी कोरिया जिला रहा है अव्वल

उल्लेखनीय है कि पूर्व में छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी कोविड पेशेंट फीडबैक रिपोर्ट में भी जिले ने सर्वे में रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जैसे बड़े जिले को पीछे छोड़ते हुए शत प्रतिशत सकारात्मक फ़ीडबैक के साथ प्रथम स्थान हासिल किया था। जिसमें फीडबैक सर्वे प्रश्नावली के आधार पर जिलों की रैंकिंग तय की गई। इस फीडबैक सर्वे में कोरोना से बचाव एवं इलाज के संबंध में जिले के कोविड अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा एवं चिकित्सा को शामिल किया गया। साथ ही भोजन एवं पेयजल आपूर्ति, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा सैनिटाइजेशन का कार्य भी शामिल रहे।