धन्वंतरी योजना महिलाओं के लिये वरदान से कम नहीं – फूलोदेवी नेताम

धन्वंतरी योजना के प्रारंभ होने से माताएं अपने शिशु को आवश्यकता के अनुरूप शिशु आहार आसानी से खरीद सकते है

रायपुर/20 अक्टूबर 2021। राज्यसभा सांसद एवं महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ कर जनता को बहुत बड़े सौगात दी है। इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री बघेल ने किया। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध होगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ होगी। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इस योजना के प्रांरभ होने से महिला बहनों को बहुत बड़ी  राहत मिलेगी। महंगाई के मार में ये संजीवनी का काम करेगा। बेलगाम महंगाई के कारण महिलाओं का बजट बिगड़ गया है लेकिन धन्वन्तरी योजना के प्रांरभ होने से माताएं अपने शिशु को आवश्यकता के अनुरूप शिशु आहार आसानी से खरीद सकते है।

राज्यसभा सांसद एवं प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम ने कहा कि बेलगाम महंगाई से सभी त्रस्त है। मोदी सरकार के गलत नीति का परिणाम है कि आज महंगाई आसमान छू रही है और महंगाई पर पहले घंटों भाषण देने वाले आज महंगाई पर एक शब्द नहीं बोलता है। छत्तीसगढ़ में 15 साल तक भाजपा का शासन रहा लेकिन आम जनता के जनहित एक भी कार्य नहीं हुआ। कांग्रेस सरकार ने बहुत ही कम समय में ऐतिहासिक कार्य किये है। संवेदनशील सरकार और जनहित को सर्वोपरि रखने के उनके उद्देश्य के कारण ही प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री और उनकी सरकार से खुश है। इसी कारण लोकप्रियता और सुशासन में भूपेश बघेल ने अपने समकालीन देश भर के मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़ दिया है। यह सम्मान उनके सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं का प्रतिफल है। धन्वन्तरि योजना को प्रारंभ करने के लिए प्रदेश की महिलाओं ने बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया है।