मुख्यमंत्री ने रजौली में भेंट-मुलाकात के दौरान आमजनता से लिया शासकीय योजनाओं का फीडबैक

रायपुर, 28 जून 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज भरतपुर-सोनहत विधानसभा के ग्राम रजौली में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आम जनता से रू-ब-रू होकर शासन की योजनाओं की मैदानी स्थिति का फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से पूछा कि ‘किस-किस को शासन की योजनाओं का लाभ मिला है‘, इस पर ग्रामीणों ने हाथ उठाकर योजनाओं का लाभ मिलने की हामी भरी। इसके पहले मुख्यमंत्री ने ग्राम रजौली में छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर पूजा-अर्चना करके भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरूआत की।

भेंट-मुलाकात में ग्राम बुढार के श्री गंगाराम ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि उनके खाते में जमा हुई है। श्रीमती उर्मिला रजवाड़े ने बताया 15 क्विंटल महुआ 35 रूपए प्रतिकिलो की दर से बेचा, जिससे 46 हजार रूपए मिले। मुख्यमंत्री ने उन्हें नेट का उपयोग कर महुआ संग्रहण की सलाह दी। उन्होंने बताया कि इस तरीके से संग्रहित किए जाने वाले महुआ का बाजार में काफी अधिक मूल्य मिलता है।

उन्होंने कहा कि महुआ संग्राहकों को महुआ संग्रहण के लिए नेट दिया जाएगा। श्री प्रभुदयाल रजवाड़े ने मुख्यमंत्री को बताया कि गोबर बेचकर 75 हजार रुपए का मुनाफा मिला। ग्राम भैंसवार की इंद्रावती ने बताया कि सरपंच से जाति प्रमाण पत्र मिलने में समस्या है, जमीन से बेदखली की कार्रवाई की जा रही। जिस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को प्रकरण की जांच कर जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रजौली में भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान 305 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे वितरित किये।

मुख्यमंत्री ने गुलाब कमरो की मांग पर की अनेक घोषणाएं-

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्थानीय विधायक श्री गुलाब कमरो की मांग पर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणाएं की। उन्होंने कटगोड़ी, दूल्हीधार में एनिकट निर्माण, रजौली में जिला सहकारी बैंक के शाखा की स्थापना,. रजौली हाई स्कूल का हायर सेकंडरी स्कूल के तौर पर उन्नयन,. सोनहत ब्लॉक के ग्राम चंदहा, बंशीपुर, नवा टोला, कचोहर तक विद्युतीकरण, किशोरी से कचोहर मार्ग में तथा नवा टोला से देवतीडांड मार्ग पर नवीन पुल का निर्माण, सोनहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का 50 बिस्तरयुक्त अस्पताल के तौर पर उन्नयन की घोषणा की।

भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जब मुख्यमंत्री को यह पता चला कि आनंदपुर के ग्राम पटेल श्री साय ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के ग्राम आनंदपुर के प्रवास के दौरान उन्हें सिद्धा फल की माला पहनाई थी, तो उन्होंने उत्सुकतावश श्री मिल साय और उनकी बहन लवांगो बाई को अपने पास बुलवाकर बगल में बैठाया। दोनों से कुछ देर तक चर्चा भी की।

इसके बाद मंच से दोनों भाई बहनों का परिचय कराते हुए कहा कि हमने तो श्री राजीव गांधी को दूर से देखा था, लेकिन इनका सौभाग्य देखिए, कि मिल साय जी ने उन्हें माला पहनाई और बहन ने रेस्ट हाउस में उन्हें भोजन परोसा। इसके अलावा श्री रामचरण साय के पोते श्री फूल साय ने मुख्यमंत्री को श्री राजीव गांधी की तस्वीर भेंट करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा दिया हुआ पीपल का पौधा आज विशाल वृक्ष की शक्ल ले चुका है, जिस पर मुख्यमंत्री ने उस पेड़ को भविष्य में भी धरोहर के तौर पर सहेजने की बात कही।

भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान आज रजौली में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का बच्चों ने पंथी नृत्य के साथ स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने पंथी नृत्य दल के बच्चों से आत्मीयतापूर्वक मुलाकात की। इस दौरान बच्चों ने मुख्यमंत्री से म्यूजिकल इंस्ट्रुमेंट्स की मांग की। बच्चों की मांग पर मुख्यमंत्री ने उनकी मांग पूरी करने का आश्वासन दिया। रजौली भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में श्री कुंजलाल ने मुख्यमंत्री को टेराकोटा मूर्ति भेंट की। इसी तरह ग्राम राजौरी के गोबर विक्रेता श्री कृष्ण कुमार ने मुख्यमंत्री को राधा-कृष्ण की प्रतिमा भेंट की।

कोरिया जिला बहुत सुंदर, इहां के नोनी बाबू मन ओकर ले जादा सुंदर, मुख्यमंत्री ने ‘नोनी अनीषा‘ के अंग्रेजी सवाल का दिया ठेठ छत्तीसगढ़ी में जवाब

रजौली भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सोनहत के स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी स्कूल के कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा अनीषा जयसवाल से बड़ा ही आत्मीय संवाद किया। मुख्यमंत्री ने अनीषा से कहा -मैं छत्तीसगढ़ी में बोलूंगा, तुम अंग्रेजी में सवाल पूछो। अनीषा ने मुख्यमंत्री से हिंदी में पूछा कि आपको हमारे जिले में आकर कैसा लगा। जिसपर मुख्यमंत्री ने उसे फिर अंग्रेजी में पूछने कहा।

अंग्रेजी में जब अनीषा ने इसी सवाल को पूछा तो उन्होंने ठेठ छत्तीसगढ़ी में जवाब देते हुए कहा- बहुत बढ़िया लागत है, अतेक सुंदर, इहां के जिला बहुत सुंदर, इहां के रहैया मन भी सुंदर, इहां के नोनी बाबू मन ओकर ले जादा सुंदर। बहुत बढ़िया लागत हे। मुख्यमंत्री ने अपनी बात- छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया कह कर समाप्त की तो सभी उपस्थित लोगों ने भी इस वाक्य को दोहराते हुए तालियां बजाईं।