नाचा के माध्यम से छत्तीसगढ़ी संस्कृति ने बनाई अमेरिका में पहचान : संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत

संस्कृति मंत्री कल रात नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ (NACHA) की ऑनलाइन बैठक में हुए शामिल

रायपुर। कल रात संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ(नाचा) के साथ बैठक में शामिल हुए। नवम्बर में उत्तरी अमेरिका में प्रस्तावित ‘छत्तीसगढ़ी फेस्ट’ के संबंध में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत और नाचा के पदाधिकारियों के बीच यह ऑनलाइन बैठक हुई थी। उत्तरी अमेरिका के विभिन्न शहरों में छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित पाँच दिवसीय सम्मेलन प्रस्तावित है, जिसका आयोजन 12 नवम्बर से 21 नवम्बर तक होगा। आदिवासी संस्कृति और कला पर आधारित यह महोत्सव संयुक्त राज्य अमेरिका शिकागो, न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन, कैरोलिना, डेनवर और कनाडा के टोरंटो में आयोजित है।

नाचा के सदस्यों ने इस बैठक में संस्कृति मंत्री को बताया कि समय-समय पर नाचा द्वारा छत्तीसगढ़ी व आदिवासी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शहीद वीर नारायण सिंह की वीरता की कहानी को भी नाचा ने अमेरिका में प्रस्तुत किया था। सन 2020 में नाचा द्वारा एक बड़ा आयोजन किया गया था, 500 से अधिक लोग इस आयोजन का हिस्सा बने थे। छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने वाले इस आयोजन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए थे।

कल रात हुई बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार, “छत्तीसगढ़ की विरासत को बढ़ावा देने के लिए एक ग्लोबल मीट का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रस्ताव दिया गया है कि वेबसाइट में अंग्रेज़ी से हिन्दी, हिन्दी-अंग्रेज़ी से छत्तीसगढ़ी भाषा तक विस्तारित करने के लिए कई अध्याय जोड़े जाएँगे”। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने नाचा के प्रयासों की सराहना की है, उन्होंने कहा “छत्तीसगढ़ की एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है और आदिवासी कला, संस्कृति और परंपराएँ इसका अभिन्न हिस्सा है। छत्तीसगढ़ की विरासत और आदिवासी संस्कृति को अमेरिका तक ले जाकर वैश्विक स्तर पर पहचान देने में नाचा की भूमिका सराहनीय है”

गांव-गांव तक छत्तीसगढ़ की विविध संस्कृति को पहुँचाने के लिए और अन्य सदस्यों को जोड़ने के लिए नाचा द्वारा समन्वयकों का गठन किया जा रहा है। साथ ही छत्तीसगढ़ी कला-संस्कृति, साहित्य को बढ़ावा देने के लिए नाचा द्वारा स्थानीय स्तर पर छत्तीसगढ़ी फिल्मों का प्रसारण किया जा रहा है।

संस्कृति मंत्री ने कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार उनके इस नेक काम में सदैव उनके साथ है। छत्तीसगढ़ी संस्कृति के विकास की दिशा में नाचा के आयोजनो में सरकार संयुक्त रूप से नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ काम करेगी ताकि सात समंदर पार भी छत्तीसगढ़ी संस्कृति अपनी पहचान मज़बूत करे”
नाचा के सदस्यों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रतिवर्ष 15 अगस्त को शिकागो में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झांकी प्रस्तुत की जाती है।

कल रात हुई इस बैठक में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के साथ नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ (नाचा) के अध्यक्ष गणेश कर, महासचिव सोनल अग्रवाल, संस्थापक दीपाली सरावगी, कार्यकारी उपाध्यक्ष शत्रुघ्न बरेथ, कोषाध्यक्ष नितिन विश्वकर्मा, वरिष्ठ सलाहकार चंद्रकांत पटेल शामिल हुए थे।