प्रत्येक माह के प्रथम, द्वितीय, तृतीय शनिवार को सभी स्कूलों में दूसरे कालखण्ड में होगा साप्ताहिक मूल्यांकन

रायपुर 16 जुलाई 2022/कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देशानुसार आज जिले के सभी शासकीय हाई स्कूलों में कक्षा 10 का साप्ताहिक परीक्षा आयोजित किया गया।कलेक्टर भुरे ने परीक्षा सत्र 2022 में शासकीय स्कूलों के कक्षा 10 वीं के परीक्षा परिणाम आशानुरूप नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए थे।उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बेहतर परिणाम लाने के लिए विद्यार्थियों का मूल्यांकन जरूरी होने की बात कही थी।नियमित मूल्यांकन होने से बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मासिक एवं त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक परीक्षाएँ समय-सारणी अनुसार ली जायेगी।रायपुर जिले में कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक माह के प्रथम, द्वितीय, तृतीय शनिवार को दूसरे कालखण्ड में साप्ताहिक मूल्यांकन आयोजित किया जाएगा।

मूल्यांकन के लिए प्रश्नों का चयन चालू सप्ताह में पढ़ाये गये टॉपिक पर आधारित होगा।साप्ताहिक मूल्यांकन में बेहतर प्रर्दशन करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा और कमजोर प्रर्दशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था किया जाएगा। साप्ताहिक मूल्यांकन में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले स्कूल को सम्मानित किया जायेगा।