न्याय धानी ऑटो रिटेलर्स संघ बिलासपुर द्वारा आनंद ऑटो डील में ध्वजारोहण कार्यक्रम हुआ संपन्न

बिलासपुर: भारत में स्वतंत्रता दिवस के 75 में वर्षगांठ के उपलक्ष में न्याय धानी ऑटो रिसेलर्स संघ बिलासपुर छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम किया गया, उक्त कार्यक्रम में ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रगान गाया गया, उक्त कार्यक्रम में देश की एकता और अखंडता हेतु संकल्प लिया गया।

15 अगस्त को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस मौके पर सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव भी आयोजित किया जा रहा है. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी देश के इस महोत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए है.

ऐसे में जब हम देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं, तब हमें अपने स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ बेहद अहम जानकारियां पता होना जरूरी हैं.

15 अगस्त ही वह दिन है जब हमें अग्रेजों से आजादी मिली थी. माउंटबेटन भारत के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर-जनरल थे. स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कई वर्षों और महीनों के संघर्ष, कठिनाई और अहिंसा अभियानों के बाद ब्रिटिश संसद ने आखिरकार लॉर्ड माउंटबेटन को 30 जून 1948 तक सत्ता ट्रांसफर करने का जनादेश दिया था.

लेकिन माउंटबेटन ने तारीख को आगे बढ़ा दिया और 15 अगस्त 1947 को सत्ता ट्रांसफर की तिथि के रूप में निर्धारित किया.
इसके साथ साथ कौन कौन से देश मानते है आज़ादी का महोत्सवनार्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनो ही देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं.

इस दिन दोनो देश जापान की गुलामी से मुक्त हुए थे. 1945 में अमेरिकी और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया पर जापान के कब्जे को खत्म किया था. इसके बाद 1948 में कोरिया में नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया में विभाजित हो गया था.

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिनकी उपस्थित रही उनमें ऑटो रिसेलर्स संघ बिलासपुर के कई पाधिकारी उक्त कार्यक्रम में संघ के संरक्षक गण अभिषेक सुल्तानिया सैयद, अविनाश एवं संघ के अध्यक्ष राजकुमार द्विवेदी,  सचिव आनंद गुप्ता एवं सदस्यगण

संदीप भोसले, सुशील पाठक, सुनील शामनानी, शारीक, राजू,  जायसवाल, अंकित, संतोष निषाद आमिर,दीपक केसरवानी, नितिन , संजय अग्रवाल, बजरंग , बशीर, भानु शर्मा राव , उपस्थित होकर सहभागिता निभाई। साथ ही ऑटो रिसेलर्स संघ के सभी पदाधिकारि उपस्थित रहे जिनमे सदस्यगणों में मुख्य रूप से सोनू द्विवेदी, गौरव भी उपस्थित रहे