महापौर एजाज ढेबर ने अखिल भारतीय महापौर परिषद के आयोजन की तैयारियों को लेकर पार्षदगणों से चर्चा कर सुझाव लिये

रायपुर – राजधानी शहर के प्रथम नागरिक नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर शहर में दिनांक 26, 27, 28 अगस्त 2022 को आयोजित होने जा रहे अखिल भारतीय महापौर परिषद के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की तैयारियों को लेकर निगम के जनप्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सुझाव लेने आज नगर निगम मुख्यालय भवन महात्मा गाँधी सदन के चतुर्थ तल पर निगम सामान्य सभा सभागार में सभापति श्री प्रमोद दुबे,

नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे, छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष एवं निगम लोक कर्म विभाग अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा, उप नेता प्रतिपक्ष श्री मनोज वर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री सूर्यकान्त राठौड़, एमआईसी सदस्य श्रीमती अंजनी राधेश्याम विभार, सर्वश्री कुमार मेनन, नागभूषण राव, सुन्दर लाल जोगी, सतनाम सिंह पनाग, रितेश त्रिपाठी, आकाश तिवारी, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेश चन्नावार,जोन 5 अध्यक्ष श्री मन्नू विजेता यादव,

जोन 7 अध्यक्ष श्री मनीराम साहू, जोन 8 अध्यक्ष श्री घनश्याम छत्रिय, निगम अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल, पार्षद श्रीमती सरिता वर्मा, श्रीमती सीमा संतोष साहू, श्रीमती नीलम नीलकंठ जगत, श्रीमती उमा चंद्रहास निर्मलकर, श्रीमती कामिनी पुरुषोत्तम देवांगन, सर्वश्री सुनील चन्द्राकर, नारद कौशल, दीपक जायसवाल, प्रकाश जगत, उत्तम साहू, एल्डरमेन सर्वश्री अफरोज अंजुम, शमसुल हसन नम्मू, सुनील भुवाल, इन्दरजीत सिंह गहलोत, देव दीवान कुर्रे,छत्रपाल सिंह ठाकुर की उपस्थिति में बैठक ली.

महापौर श्री एजाज ढेबर ने कहा कि महापौर परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन में सूरत शहर के महापौर अपने वाटर प्लस शहर के बारे में बताएंगे, वहीं इंदौर की महापौर सुश्री भार्गव देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की स्वच्छता को लेकर जानकारी देंगी. मेहमाननवाजी के लिये सुप्रसिद्ध चंडीगढ़ शहर की महापौर सहित देश भर के नगरों के महापौर 26, 27, 28 अगस्त को रायपुर शहर में सम्मेलन के लिये रहेंगे.

इस आयोजन से सभी पार्षदगणों को शहर एवं वार्ड में काम करने अच्छा प्लेटफार्म मिलेगा.सूरत के महापौर बताएंगे कि किस प्रकार से वहां नगर निगम वाटर प्लस बना एवं इससे उसके राजस्व में किस प्रकार से वृद्धि हो रही है.

कैसे पानी औद्योगिक क्षेत्रों को दिया जा रहा है, जो नगर निगम सूरत के लिये आय अर्जन की दृष्टि से काफी लाभप्रद रहा है. महापौर श्री एजाज ढेबर ने कहा कि उनकी सोच नगर विकास के लिये दलगत राजनीति की भावना से ऊपर उठकर नगर हित में सकारात्मक सोच के साथ कार्य करने की रही है. महापौर ने नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे से आयोजन के तीनों दिन मंच पर रहने का अनुरोध किया.

महापौर ने कहा कि पहले दिन 26 अगस्त को संगीत का आयोजन रखा गया है एवं सभी अतिथि महापौरगण चन्द्रखुरी के माता कौशल्या मंदिर का दर्शन, पूजन करेंगे. रायपुर के सभी पार्षदगणों के साथ पहले दिन महापौरगणों के सम्मेलन के बाद आयोजन रखा जायेगा. महापौर ने सभी पार्षदगणों से तीनों दिन आयोजन में सम्मिलित होने का अनुरोध किया एवं कहा कि आयोजन को सफल बनाने नगर हित में पार्षदगणों को समिति बनाकर दायित्व दिये जायेंगे एवं उनका अंतिम दिन सम्मान किया जायेगा.

महापौर ने सभी पार्षदगणों से 28 अगस्त को राजभवन एवं मुख्यमंत्री निवास में सम्मेलन में आये सभी अतिथि महापौरगणों के सम्मान में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित हाई टी के गरिमामयी कार्यक्रम में उपस्थित रहने का अनुरोध किया. सभापति श्री प्रमोद दुबे ने महापौर श्री एजाज ढेबर से राष्ट्रीय आयोजन को रायपुर में सफल बनाने विभिन्न व्यवस्था करने पृथक – पृथक समिति बनाकर उसमें हर समिति में 5 पार्षदगणों को दायित्व देने का सुझाव दिया. नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे ने कहा कि महापौर परिषद के आयोजन से महापौर श्री एजाज ढेबर को महापौरगणों के अनुभवों से निश्चित ही नया सीखने को मिलेगा.

उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसी व्यवस्था रखी जाये कि महापौरगणों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना होने पाये. नेता प्रतिपक्ष ने अनुरोध किया कि सभी अतिथि महापौरगणों का यहाँ के पार्षदगण आत्मीय स्वागत करें.पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री सूर्यकान्त राठौड़ ने कहा कि जब श्री सुनील सोनी महापौर थे, तब रायपुर में अखिल भारतीय महापौर परिषद का सम्मेलन हुआ था, उस समय पार्षदगणों को दायित्व दिये गये थे. उन्हें सम्मेलन हेतु महापौर जो भी दायित्व देंगे, वे ईमानदारी पूर्वक उसका निर्वहन करेंगे.

उपनेता प्रतिपक्ष श्री मनोज वर्मा ने कहा कि सभी पार्षदगण सम्मेलन में आये महापौरगणों को मित्र, भाई, बहन मानकर आत्मीय स्वागत करने का कष्ट करें, ताकि वे यहाँ से जाकर रायपुर शहर के जनप्रतिनिधियों को अच्छे आचरण का सम्मान अपने शहर की जनता के मध्य दे सकें, जैसा सम्मान रायपुर के पार्षदगणों को चंडीगढ़ शहर की अध्ययन यात्रा के दौरान वहां की महापौर के नेतृत्व में चंडीगढ़ नगर निगम के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने दिया था.

पार्षद प्रतिनिधि श्री राधेश्याम विभार ने महापौर को राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारम्भ छत्तीसगढ़ के राज्य गीत के साथ करवाने एवं सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया का जयघोष करवाने का सुझाव दिया.