बलरामपुर कलेक्टर ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने शुरु की अनूठी पहल

अम्बिकापुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिसने देश के सामने एक अनोखी मिसाल पेश कर खूब सुर्खियां बटोरी कि देश में एक ऐसा राज्य भी है जहां अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल चलते हैं साथ ही वे स्कूल जो प्राइवेट शिक्षण संस्थानों को पीछे छोड़ रहे हैं

ऐसे में मुख्यमंत्री कि इस महत्वकांक्षी योजना का नाम बरकरार रखने और शिक्षा का स्तर और ऊंचा हो सके इसके लिए शिक्षकों के साथ-साथ बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. भी दिलों जान से लगे हुए हैं साथ ही कलेक्टर ने एक अनोखी पहल की शुरुआत भी कर दी है

जिसके तहत शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए अब सप्ताह के प्रत्येक शनिवार को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पदस्थ कम्प्यूटर शिक्षक ,प्रयोगशाला शिक्षक,जीव विज्ञान,भौतिकी व रसायन के शिक्षकों की क्लास जिले महाविद्यालयो में पदस्थ व्याख्याता ले रहे है..

दरअसल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रयोगशाला से सम्बंधित शिक्षकों को महाविद्यालय के व्याख्यताओ से प्रशिक्षण कार्यक्रम चला कर ..उन्हें स्कूली बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के गुण सिखाये जा रहे है..

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बलरामपुर व वाड्रफनगर में संचालित महाविद्यालयों के व्याख्यताओ से सेवाएं ली जा रही है.. वही इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के 11 स्वामी आत्मानंद स्कूलों के 66 शिक्षक प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले रहे है!..

विदित है कि कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. द्वारा अपनी जिले में पदस्थापना के बाद जिले की शिक्षा व्यवस्था के आंकलन हेतु विद्यालयों में औचक भ्रमण कर वहां पर छात्र-छात्राओं से चर्चा कर शिक्षकों को वर्तमान के अनुसार अपडेट होने ,नए तकनीकी प्रयोग के साथ बच्चों को पढ़ाने एवं बच्चों हेतु शिक्षा को और रुचिकर बनाने हेतु टिप्स दिए थे,

भृमण के दौरान ही उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षकों के उन्मुखीकरण हेतु प्रशिक्षण आयोजित कर जिले के शासकीय महाविद्यालय के अनुभवी प्राध्यापकों द्वारा आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शिक्षकों को विषय से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वह आगे चलकर छात्र-छत्राओं की नींव मजबूत कर सकें ।

कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. के शिक्षा के क्षेत्र में किये गए इस अभिनव प्रयास हेतु स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शिक्षकों ने धन्यवाद ज्ञापित किया | साथ ही महाविद्यालय के प्राध्यापक वर्ग ने भी इस पहल को सराहा है।

शासकीय महाविद्यालय के वनस्पति शास्त्र के प्राध्यापक श्री एन के सिंह ने बताया कि कलेक्टर श्री दयाराम की यह एक सार्थक पहल है , प्रतिभागी शिक्षक भी पूरे उत्साह के साथ प्रशिक्षण का पूरा लाभ उठा रहे है ,जिला प्रशासन की इस प्रयास का लाभ अवश्य ही छात्र-छात्राओं को प्राप्त होगा।