राष्ट्रीय पोषण माह 2022रू कुपोषण तथा एनीमिया में कमी लाने 30 सितंबर तक चलाया जा रहा पोषण

अभियानगृहभेंट कर परिजनों को बच्चों के पोषण और देखभाल की दी गयी जानकारी, बालगृह के 25 बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
कोरिया 05 सितम्बर 2022/
कुपोषण एवं एनीमिया के स्तर में कमी लाने के उद्देश्य से पूरे देश में 01 सितम्बर से 30 सितम्बर 2022 तक राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। राज्य शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिले में कार्यक्रम की शुरुआत से प्रतिदिन कुपोषण मुक्ति के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों के चिन्हांकित गंभीर तथा मध्यम कुपोषित बच्चों के घर कार्यकर्ता तथा मितानिन द्वारा गृहभेंट कर परिवार के सदस्यों एवं समुदाय से बच्चों के पोषण एवं देखभाल के संबंध में चर्चा की गई, साथ ही समय-समय पर पोषक आहार दिए जाने हेतु प्रेरित करते हुए अपने आसपास स्वच्छता रखने की भी जानकारी दी गई।
इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत पैरामेडिकल स्टाफ ने तलवापारा स्थित बालक बालगृह के 25 बच्चों का वजन तथा पोषण स्तर का मापन कर स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं बच्चों को आवश्यक दवाईयां दीं गई।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 से कुपोषण में कमी लाने पोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है। जनसमुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित व्यापक प्रचार एवं प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हेतु जनआंदोलन के रूप में प्रतिवर्ष ष्राष्ट्रीय पोषण माहष् का आयोजन किया जा रहा है। पोषण माह 2022 का मुख्य उद्देश्य पंचायतों को सक्रिय करना है, इस हेतु ग्राम स्तर पर सरपंच एवं ग्राम पंचायतों को गतिविधियों का आधार बनाते हुए जनआंदोलन को जनभागीदारी के रूप में परिवर्तित किया जाना है। राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के लिए महिला एवं स्वास्थ्य, बच्चा एवं शिक्षा – पोषण भी पढ़ाई भी, जेण्डर संवेदी, जल संरक्षण एवं प्रबंधन, आदिवासी क्षेत्र के महिलाओं एवं बच्चों हेतु परम्परागत आहार जैसे थीम निर्धारित किए गए हैं।