कवर्धा : कैबिनेट मंत्री अकबर ने राजस्व शिविर लगाकर ग्रामीण किसानों की सुनी समस्याएं

कवर्धा, 09 सितम्बर 2022 :राज्य शासन के वन,परिवहन,आवास,पर्यावरण,विधि-विधायी एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर गुरूवार को कबीरधाम जिले के एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे। अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान अकबर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होते हुए सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के तहसील स्तरीय राजस्व शिविर में शामिल हुए।

कैबिनेट मंत्री अकबर ने सहसपुर लोहारा में तहसील स्तरीय राजस्व शिविर लगाकर 198 ग्रामो से आए ग्रामीण, किसानों से चर्चा की ग्रामीण-किसानों के राजस्व से संबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी ली, तथा सभी लंबित प्रकरणों की शीघ्र सुनवाई एवं निराकरण करने के लिए कलेक्टर एवं एसडीएम को निर्देशित किया। राजस्व शिविर में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह, वन मंडलाधिकारी श्री चूड़ामणि सिंह व जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल और जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।

कैबिनेट मंत्री अकबर ने राजस्व समीक्षा बैठक में कहा कि अगर राजस्व मामलो में अविवादित, विवादित प्रकरण, सीमाकंन, बंटवारा, फौती उठाने सहित अलग-अलग अन्य प्रकरण अगर बहुत लम्बे समय से लंबित है और अविवादित प्रकरण जिसमें किसी भी प्रकार की कोई विवाद की स्थिति नहीं है, फिर भी ऐसे प्रकरणों की सुनवाई के लिए पक्षकारों को बार-बार तहसील बुलाए जाते है तो ऐसे प्रकरणों की एक बार समीक्षा होनी चाहिए। इन्ही उद्देश्यों को लेकर आज यहां राजस्व प्रकरणों की राजस्व शिविर आयोजित की गई है।

अकबर ने शिविर में दूर-दराज से आए सभी ग्रामीणों से आग्रह करते हुए है कि अगर ऐसे प्रकरण है जो बिना विवाद के है और उनके सुनवाई के लिए बार-बार बुलाए जाते है ऐसे ग्रामीणजन व किसान अपनी समस्याएं यहां बता सकते है। राजस्व शिविर में ग्राम कोयलारी से सर्वाधित राजस्व के प्रकरण सामने आने के बाद अकबर ने कलेक्टर को ग्राम कोयलारी में अलग से राजस्व शिविर लगाने और सभी प्रकरणों की जांच कर निराकरण करने के निर्देश दिए।

अकबर ने शिविर में शामिल हुए सभी ग्रामीणजनों और किसानों को उनकी समस्याएं बताने का अवसर दिया। उन्होने सभी की समस्याएं सुनी और मौके पर सभी प्रकरणों की सुनवाई और शीघ्र निराकरण करने के लिए संबंधित एसडीएम और तहसीलदार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। राजस्व शिविर में किसानों ने पटवारियों की कई गंभीर शिकायतें भी की।

राजस्व शिविर में जनपद अध्यक्ष लीला धनुक वर्मा, उपाध्यक्ष श्रीमती मंजू शरद बंगाली, नगर पंचायत अध्यक्ष उषा मनहरण श्रीवास, उपाध्यक्ष श्रीमती आभा महेन्द्र श्रीवास्तव, श्री अशोक चोपड़ा, श्री अब्दुल मजीद खान, श्री रामचरण पटेल, श्री भगवान सिंह पटेल, श्री बिरेन्द्र दुबे, श्री चोवा साहू, श्री राजु, श्री डाकेश्वर श्रीवास, श्री मूलसिंह, श्री ओमकार श्रीवास, श्री आनंद साहू, श्री सियाराम साहू एवं संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।