बैकुंठपुर: मुख्यमंत्री की नवीन पहल छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की जिले में हुई रोमांचक शुरुआत

बैकुंठपुर:गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी जैसे पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आज से छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2022-2023 की शुरुआत हुई। जिले में भी खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा को लेकर खासा रोमांच देखा गया। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक खेलों का उत्साह देखा गया। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में स्वयं पहुंचकर नगर स्तरीय आयोजन में खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनका उत्साहवर्धन किया।

कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि पारम्परिक खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए शासन द्वारा छतीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में शामिल होने की अपील की। उन्होंने जिला खेल अधिकारी को खिलाड़ियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान नवपदस्थ सीईओ जिला पंचायत सुश्री नम्रता जैन भी मौजूद रहीं।

कहीं महिलाएं उतरी कबड्डी के मैदान में, तो कहीं युवाओं ने दिखाया गिल्ली डंडा चलाने का कौशल
राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने के साथ ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों के खेल प्रतिभाओें को आगे बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश में आज से प्रारंभ हुए इस खेल आयोजन में नगरीय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों ने भाग लिया। जनपद पंचायत के ग्राम अकलासरई में ग्रामीण महिलाओं ने कबड्डी में भाग लिया। कबड्डी में ज़ोर आजमाइश करती महिलाओं का उत्साह बढ़ाने उनके परिजन और गांव के लोग पहुंचे। इसी तरह जिले में अलग अलग क्षेत्रों में स्कूली बच्चों और महिलाओं, पुरुषों ने खेलों में भाग लिया।

राजीव युवा मितान क्लब स्तर से खेलों की शुरुआत, जिले के 175 क्लबों ने किया आयोजन
गांव से लेकर राज्य स्तर तक 6 अक्टूबर 2022 से प्रारंभ होकर 6 जनवरी 2023 तक चलने वाले छतीसगढ़िया ओलम्पिक में छह स्तरों में आयोजन किया जाना है। आज से 11 अक्टूबर तक पहले स्तर पर राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर खेलों का आयोजन होगा। जिले में कुल 175 जिनमें ग्रामीण क्षेत्र के 163 तथा नगर क्षेत्र के 12 राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा खेलों का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में सभी वर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया। आयोजन के पहले दिन आज प्रत्येक क्लब में दो खेलों का चयन किया गया है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक लोगों में अपने परम्परागत खेलों के प्रति उत्साह दिखा।

तीन आयु वर्गों में 14 खेलों का होगा आयोजन
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता 3 वर्गाे में आयोजित की जा रही है। पहला 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा 18 से 40 वर्ष की आयु तक वहीं तीसरा 40 वर्ष से अधिक आयु तक महिला और पुरुष दोनों वर्ग में शामिल हो सकते हैं। वहीं छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठुल, संखली, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, बिल्लस खेलों का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता पहले राजीव मितान क्लब स्तर पर स्पर्धा होगी। आठ क्लब को मिलाकर एक क्लब बनाया जाएगा। चयनित खिलाड़ी विकासखंड स्तर पर होने वाली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद विकासखंड, नगरी निकाय क्लस्टर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। खिलाड़ियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र और मेडल भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रतियोगिता ग्रामीण और नगरीय निकाय दोनों पर आयोजित की जाएगी।