कलेक्टर लंगेह ने ली प्रथम साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं सहित 27 बिंदुओं के एजेंडा पर हुई विस्तृत समीक्षा आवश्यक दिशा-निर्देशधान खरीदी सुचारु रूप से सम्पन्न हो, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी – कलेक्टरसुदूर वनांचलों तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने शिविर तथा विद्यालयों में जाति प्रमाणपत्र शिविर का होगा आयोजन
कोरिया 11 अक्टूबर 2022/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रथम साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को कार्यालयीन समय का ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित शासकीय समय पर सभी अपने कार्यालय उपस्थित रहें। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणाओं-निर्देशों के अनुरूप जिले में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले में पुल-पुलिया, सड़क, देवगुडी के संधारण, सामाजिक भवनों के लिए भूमि सहित विभिन्न कार्याे को पूर्ण करने तथा राज्य स्तर पर होने वाले कार्यों का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।
धान खरीदी में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, सुचारू धान खरीदी सम्पन्न कराने पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि आगामी 1 नवम्बर से खरीफ वर्ष 2022-23 हेतु धान खरीदी की शुरुआत हो रही हैं, सभी संबंधित विभाग इसका ध्यान रखें कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो। सभी पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करें, बारदाने की कमी न हो, खरीदी केन्द्रों में तकनीकी व्यवस्था दुरुस्त हो। उन्होंने कस्टम मिलिंग के लिए समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करते हुए राइस मिलर्स की बैठक लेने निर्देशित किया।

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं सहित 27 बिंदुओं के एजेंडा पर हुई विस्तृत समीक्षा

कलेक्टर ने बैठक में शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की जिले में क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। गोधन न्याय योजनांतर्गत गोबर खरीदी की जानकारी लेते हुए श्री लंगेह ने गोबर खरीदी सुचारू रूप से निरन्तर जारी रखने तथा नियमित प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना ग्रामीण औद्योगिक पार्क का कार्य मिशन मोड़ पर शुरू करें तथा समय सीमा में कार्य पूर्ण करें। उन्होंने राजस्व संबंधित लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने, ग्राम पंचायतों में अति जर्जर भवनों का चिन्हांकन कर डिस्मेंटल करने, आश्रम-छात्रावासों, विद्यालयीन भवनों की मरम्मत तथा बरसात से हुए पहुंच मार्गों की क्षति एवं गड्ढों के मरम्मत कार्य की शीघ्र पूर्णता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सुदूर वनांचलों तक आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने होंगे शिविर, विद्यालयों में फिर जाति प्रमाणपत्र शिविर का होगा आयोजन
श्री लंगेह ने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में व्यवस्था सुदृढ़ किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, मरीजों को किसी प्रकार की समस्या ना हो। उन्होंने सुदूर वनांचलों में ग्रामीणों को सरल, सहज स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से विद्यालयों में पुनः जाति प्रमाणपत्र शिविर आयोजन किए जाने के निर्देश दिए।