सड़कों के आवश्यक संधारण का कार्य 3 माह में करें पूर्ण – कलेक्टर

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 12 अक्टूबर 2022/ कलेक्टर पीएस ध्रुव ने आज बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों से सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराते हुए बैठक में उन्होंने जिले में खराब स्थिति वाली सड़कों के आवश्यक संधारण के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने उपस्थित राजस्व अधिकारियों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र के कार्याे में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में जाकर जाति प्रमाण पत्र के कार्यों का निरीक्षण करते हुए प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में समस्त राजस्व प्रकरणों नामांतरण, सीमांकन की समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए जिससे आमजन को कोई असुविधा ना हो। इस दौरान उन्होंने राजस्व अधिकारियों को न्यायालय में बैठने के दिवस कार्यालय में चस्पा किए जाने के निर्देश भी दिए।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2022 के आयोजन के सम्बंध में कलेक्टर श्री ध्रुव ने सर्व सम्बन्धितों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा परम्परागत खेलों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से छतीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन किया जा रहा है, सभी स्तरों पर बेहतर आयोजन कर खेल सम्पन्न किए जाएं।

कलेक्टर ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में सभी विभागीय अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिले में सभी गौठानो में गोबर खरीदी निरन्तर जारी रखने के निर्देश दिए। हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना तथा धनवंतरी योजना की समीक्षा के साथ अन्य एजेण्डा बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की।

कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजनांतर्गत कार्य शुरू किए जाने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसुविधा हेतु बारिश में क्षतिग्रस्त सड़कों को ठीक करने तथा आश्रम-छात्रावासों, विद्यालय भवनों का मरम्मत का कार्य जल्द पूर्ण करें।

शासन की निर्देशानुसार सभी पंचायत अंतर्गत बैगा, गुनिया एवं पुजारियों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजनांतर्गत लाभ दिलाया जाना है। कलेक्टर ने योजना के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश संबंधितों को दिए। उन्होंने अतिवृष्टि व अल्पवृष्टि की समीक्षा की एवं आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का जल्द निराकरण करने निर्देशित किया।