कोरिया : बेहतर शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण अधोसंरचना बच्चों को उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता: कलेक्टर

कोरिया : बेहतर शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राथमिकता के साथ कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग के कार्यों की विभिन्न एजेंडा पर समीक्षा की।

15 से भी अधिक बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने स्कूलों में शिक्षकों की निर्धारित समय पर उपलब्धता, मॉडल शौचालय, जल जीवन मिशन के अंतर्गत रनिंग वाटर की उपलब्धता, महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन, बालवाड़ी के संचालन, छात्रवृत्ति पंजीयन की जानकारी, गणवेश वितरण, मध्यान्ह भोजन, स्वामी आत्मानंद स्कूल के संचालन पर समीक्षा की।

उन्होंने जर्जर भवनों को डिस्मेंटल करने की कार्ययोजना के तहत डिस्मेंटल के पूर्व आवश्यक कार्यवाही शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए।

आरटीई के तहत बच्चों का स्कूल में प्रवेश, रोड सेफ्टी पर बच्चों और पालकों को जागरूक करने के निर्देश

कलेक्टर लंगेह ने बैठक में राइट टू एजुकेशन के तहत बच्चों के निजी स्कूलों में प्रवेश की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल बसों की नियमित चेकिंग एवं रोड सेफ्टी पर बच्चों और पालकों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस के साथ समन्वय कर रोड सेफ्टी के नियमों की जानकारी देकर उन्हें इनके पालन सुनिश्चित के प्रति जागरूक किया जाए। जनहानि से बचाव ही प्रशासन का उद्देश्य है।

बच्चों की शिक्षा से कोई समझौता नहीं, शिक्षा के दायित्व के प्रति सजग रहें

बैठक में कलेक्टर ने सभी सीएसी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूलों की निगरानी और शिक्षण का कार्य सजगता से करें। बच्चों को शिक्षा से कोई समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अपने दायित्वों का संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करें। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना पूर्व सूचना के कोई भी शिक्षक शाला से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। विधिपूर्वक पूर्व सूचना अवश्य दें।

जाति प्रमाण पत्र हेतु शिविर आयोजित करने के निर्देश

शासन के निर्देशानुसार स्कूल में ही बच्चों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस संबंध में कलेक्टर ने सभी बीइओ, बीआरसी एवं सीएसी को स्कूलों में शिविर आयोजित करने निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने स्कूलों में रनिंग वाटर की उपलब्धता हेतु जल जीवन मिशन अंतर्गत किए गए कार्यों की समीक्षा की और संबंधित सीईओ जनपद पंचायत को पूर्णता के निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री भगवान सिंह उइके, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री डी तिग्गा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता, समस्त बीईओ, बीआरसी एवं सीएसी उपस्थित रहे।