मुख्यमंत्री बघेल ने समर्थन मूल्य पर अरहर, मूंग और उड़द खरीदी का किया शुभारंभ

मुंगेली 17 अक्टूबर 2022// मुख्यमंत्री श्री बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में वीडियो कांफ्रंेसिंग के माध्यम से समर्थन मूल्य पर अरहर, मूंग और उड़द खरीदी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां समर्थन मूल्य पर अरहर, मूंग और उड़द की खरीदी करने जा रही है। इससे इन फसलों की खेती को बढ़ावा मिलेगा। किसानों को एक अच्छा मूल्य मिलेगा और किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

इस अवसर पर मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले, कलेक्टर श्री राहुल देव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री हेमेन्द्र गोस्वामी, आदर्श कृषि उपज मंडी समिति मुंगेली के अध्यक्ष श्री आत्मा सिंह क्षत्रिय, अपर कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री नवीन भगत एवं श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे तहसील कार्यालय जरहागांव में वीडियो कांफं्रेसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की किसान हितैषी योजना के तहत पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति (प्राईस सपोर्ट स्कीम) के तहत खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में अरहर, मूंग और उड़द फसलों की खरीदी की जाएगी। अरहर फसल के लिए 06 हजार 600 प्रति क्विंटल, उड़द फसल के लिए 06 हजार 600 प्रति क्विंटल और मूंग फसल के लिए 07 हजार 755 रूपए प्रति क्विंटल की दर निर्धारित की गई है।

उड़द की खरीदी आज 17 अक्टूबर से 16 दिसंबर 2022, मूंग की खरीदी 17 अक्टूबर से 16 दिसंबर 2022 और अरहर की खरीदी 13 मार्च 2023 से 12 मई 2023 तक की जाएगी। अरहर, मूंग और उड़द फसल के विक्रय के लिए एकीकृत वेब पोर्टल में पंजीयन कराना अनिवार्य है। बोए गए रकबे का गिरदावरी में दर्ज होना भी आवश्यक है।

किसानों को मंडी शुल्क एवं कृषक कल्याण शुल्क सहित अन्य शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्रीमती दुर्गा उमाशंकर साहू, जनपद सदस्य मनहरण साहू, वरिष्ठ नागरिक श्री रूपलाल कोसरे, लोकेश सिंह बिसेन सहित अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।