राज्योत्सव 2022: नवीन जिले के प्रथम राज्योत्सव का हुआ रंगारंग आयोजन

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी- भरतपुर 02 नवम्बर 2022/ 01 नवंबर छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ के स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम विद्यालय मैदान में नवीन जिले के प्रथम राज्योत्सव का एक दिवसीय गरिमामय आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संचालक सीजीएमएससी तथा मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल का स्वागत सैला, करमा तथा सुआ नृत्यों के साथ किया गया। श्री जायसवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ   छतीसगढ़ महतारी के छायाचित्र में दीप प्रज्ज्वलन कर किया, इसके बाद राज्यगीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

मुख्य अतिथि श्री जायसवाल ने सभी को राज्य स्थापना दिवस की बधाई तथा शुभकामनाएं दीं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जिले की जनता को नवीन जिले के रूप में दी गई सौगात के लिए धन्यवाद दिया। जनता को सम्बोधित करते हुए श्री जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाएं आज जन-जन तक पहुंची हैं, गरीब परिवारों के बच्चों का अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का सपना पूरा हुआ है, आमजन के द्वार तक आज स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि आज गांव-गांव तक अंतिम छोर के व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को राज्य स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के विषय में छत्तीसगढ़िया भाषा में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस नवीन जिले में राज्य शासन की सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचे यही हमारा प्रयास है।

राज्योत्सव 2022 मुख्य समारोह में नगर निगम चिरमिरी के महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, एवं जनपद पंचायतों के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष, एसपी श्री टीआर कोशिमा, जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक रंगों से सजी संध्या, मनमोहक प्रस्तुतियों ने बांधा समां

मुख्य कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के द्वारा शानदार प्रस्तुतियां दी गयीं। जिसमें शिव तांडव स्त्रोतम, गणेश स्तुति, कत्थक, भरतनाट्यम ने दर्शकों का मन मोहा। आमाखेरवा मनेंद्रगढ़ नेत्रहीन विद्यालय के बच्चों ने भारत माता की जय देशभक्ति गीत की सुंदर प्रस्तुति के साथ पशु पक्षियों की आवाजें निकाल सभी को मंत्रमुग्ध किया। इसके साथ ही छत्तीसगढ़िया कला जत्था दल के सुनील मानिकपुरी तथा सूफी गायक जिशान सिद्दकी की प्रस्तुतियों ने लोगों को आकर्षित किया।

पारंपरिक खेलों में विभिन्न आयुवर्ग के लोगों ने लगाया जोर, कलेक्टर ने किया उत्साहवर्धन

राज्योत्सव के मुख्य कार्यकम के पूर्व मैदान में लंगड़ी दौड़, गेड़ी दौड़, कबड्डी और रस्सा कस्सी जैसे विभिन्न पारम्परिक खेलों का आयोजन किया गया। खेलों में विभिन्न आयु वर्गों के प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का आयोजन महिला तथा पुरूष दोनों वर्गों में किया गया। कलेक्टर श्री ध्रुव ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं।

आयोजन स्थल में विभागीय प्रदर्शनी हेतु लगाए गए स्टॉल, लोगों को योजनाओं के सम्बंध में दी गई जानकारी

शासन की कल्याणकारी योजनाओं का विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री जायसवाल द्वारा विभागों द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विकास प्रदर्शनी व स्टॉल का उद्घाटन कर अवलोकन किया गया। इन स्टॉल में नागरिकों को शासकीय योजनाओं तथा उपलब्धियों की जानकारी दी गयी।

मुख्य अतिथि ने विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को बांटे हितग्राहीमूलक सामग्रियां

राज्योत्सव समारोह में मुख्य अतिथि श्री जायसवाल ने विभागीय स्टॉलों से सम्बंधित विभागों के हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण किया। जिसमें 05 हितग्राहियों को पावर स्पेयर, 10 हितग्राहियों को सरसों मिनीकिट, मछली पालन विभाग द्वारा 02 हितग्राहियों को जाल तथा 01 हितग्राही को आइसबॉक्स का वितरण किया गया।