स्वीप कार्यक्रम के तहत नवीन कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कोरिया, 9 नवम्बर 2022/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्थानीय नवीन कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया।

मतदाता सूची में सभी पात्र लोगों के नाम जोड़ने सहित शत-प्रतिशत मतदान से सशक्त लोकतंत्र का संदेश दिया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह भी कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में उन्होंने स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत लोगों को मतदाता पंजीयन प्रक्रिया और मतदान के प्रति जागरूक करने सभी छात्राओं को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के दौरान क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें जिया, ब्रिज कुमारी सिंह और यास्मीन नाज़ ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। कलेक्टर ने छात्राओं को पुरस्कृत किया। इसके बाद महाविद्यालय परिसर से जनजागरूकता के लिए शहर में रैली निकाई गई। कलेक्टर श्री लंगेह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

कार्यक्रम में कलेक्टर ने कहा कि सभी पात्र लोग अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वायें। ऑनलाईन जुड़वाने के साथ मतदान केन्द्रों पर जाकर भी नाम जुड़वाया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया बड़ी सरल है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में केवल नाम होना पर्याप्त नहीं है। यह तभी सार्थक होगा जब आप वोट अधिकार का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि पहले 1 जनवरी को 18 साल पूर्ण करने वाले व्यक्ति अपना नाम जुड़वा सकते थे। साल में इसी तिथि को आधार माना जाता था। लेकिन अब 4 तिथियां निर्धारित की गई हैं। अब 1 जनवरी के साथ ही 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर को 18 साल पूर्ण करने वाले व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जोड़ने आवेदन कर सकते हैं।

छात्रा ने पूछा आईएएस बनने का सफर, कलेक्टर ने कहा- राह मुश्किल पर पीछे ना हटें, अभिभावकों और दोस्तों को दिया श्रेय
इस दौरान कलेक्टर ने छात्राओं के साथ उनकी आवश्यकताओं पर चर्चा की और उन्हें पूरा करने की बात कही। इसी बीच एक छात्रा ने कलेक्टर श्री लंगेह से उनके आईएएस बनने के सफर पर सवाल किया जिसपर कलेक्टर ने बताया कि उनके ऑसि लक्ष्य को हासिल करने में अभिभावकों और दोस्तों ने बेहद साथ दिया।

उन्होंने कहा कि आईएएस बनने की राह मुश्किल तो है, पर डर कर पीछे ना हटें। यही मूलमंत्र है। उन्होंने छात्राओं को पढ़ाई के साथ खेल-कूद एवं एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में भी सक्रिय सहभागिता रखने प्रोत्साहित किया जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके।

महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमति नीलिमा कच्छप ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने स्वीप अभियान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार एवं एसडीएम बैकुंठपुर श्रीमती अंकिता सोम भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर नवीन कन्या महाविद्यालय सहित एनसीसी, एनएसएस के स्वयंसेवक सहित प्रोफेसर एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।