कोरिया : जिले में धान खरीदी में आई तेजी, दूसरे सप्ताह में धान बेचने किसानों की संख्या बढ़ी

कोरिया बैकुंठपुर 10 नवम्बर 2022/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा के अनुरूप प्रदेश में एक नवम्बर से धान खरीदी की शुरुआत हो गई है। कोरिया जिले में भी खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन सहकारी समितियों में किया जा रहा हैं, जिसे लेकर किसानों में काफी उत्साह देखने मिल रहा है।

अब तक यहां 51 किसानों ने 37,22,592 रुपए का 1824.80 क्विंटल धान बेचा है, जबकि 30 किसानों ने आज गुरुवार के लिए 987.20 क्विंटल धान विक्रय हेतु टोकन कटवाया है। वर्षा के कारण जहां धान खरीदी में शुरुआत में विलंब हुआ, वहीं अब दूसरे सप्ताह में धान खरीदी के कार्य में तेजी आई है। शासन द्वारा इस वर्ष किसानों की सुविधा के लिए श्टोकन तुंहर हाथश् एप तैयार किया गया है, किसान अब घर बैठे ऑनलाइन टोकन कटवा सकते हैं।

जिले में 15 समितियों के माध्यम से 20 उपार्जन केन्द्रों में खरीदी की जा रही है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में सभी उपार्जन केन्द्रों में किसानों की सुविधा की दृष्टि से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। पेयजल, शौचालय, सीसीटीवी कैमरे से लेकर बारदानों, तकनीकी उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था उपार्जन केंद्रों में उपलब्ध हैं, वहीं कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी उपार्जन केंद्रों के लिए नोडल नियुक्त किए गए हैं।

नोडल अधिकारियों के द्वारा धान खरीदी हेतु उपार्जन केन्द्रों का जायजा लेकर कोचियों-बिचौलियों पर निगरानी रखा जा रहा है। धान का अवैध परिवहन रोकने हेतु जिले में 3 चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं।

’कोचियों-बिचौलियों पर रखी जा रही कड़ी निगरानी, अवैध धान पर कारर्वाई जारी’

जिला प्रशासन की टीम द्वारा कोचियों-बिचौलियों, धान के अवैध परिवहन तथा भण्डारण पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, इसी कड़ी में विकासखण्ड सोनहत स्थित कटगोड़ी में खाद्य एवं राजस्व टीम के द्वारा धान खरीदी से पूर्व सभी किराना दुकानों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान रुद्र किराना स्टोर्स नामक थोक दुकान में 97 बोरी अर्थात 38.8 क्विंटल अवैध धान पाया गया। दुकान के संचालक बिहारी राम साहू तथा रुद्र साहू द्वारा खरीदी बिक्री से सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जाने पर  जांच दल द्वारा कार्रवाई हेतु धान जब्त कर लिया गया।