स्कूलों में जारी किए जा रहे जाति प्रमाणपत्र, कलेक्टर लंगेह ने की समीक्षा,

कोरिया 22 नवम्बर 2022/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने मंगलवार को साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में स्कूलों में जाति प्रमाणपत्र तैयार करने के कार्य की समीक्षा की। स्कूलों में शिविर के माध्यम से स्थाई जाति प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं।

कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार समय सीमा के भीतर निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और समस्त एसडीएम को दिए। इसी तरह उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की।

कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले में बकरीपालन को और फायदेमंद बनाने पर डीडी वेटनरी से चर्चा की और एक सप्ताह के भीतर कृत्रिम गर्भाधान की कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने कहा। इसी क्रम में उन्होंने गांवों में कार्यरत कृषि सखी और पशु सखी दीदियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए जिससे वे इसके संबंध लोगों को जागरूक कर सकें। कलेक्टर ने डीडी वेटनरी को पशु चिकित्सा शिविर आयोजित कराने के भी निर्देश दिए।

बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह ने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी खाद निर्माण और वर्मी खाद विक्रय के सुचारू संचालन पर संबंधित अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गौठानों में निरंतर भ्रमण करें और वर्मी खाद निर्माण में संलग्न महिला समूहों को पुनः प्रशिक्षण दिलाएं। उन्होंने नोडल अधिकारियों को भी निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में अवैध उत्खनन और परिवहन पर कड़ी नजर रखने खनि अधिकारी को निर्देशित किया। मुख्य नगरपालिका बैकुंठपुर को शहरी व्यवस्था को बेहतर बनाने के कड़े निर्देश दिए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के जिला प्रवास पर की गई घोषणाओं और निर्देश के पालन की समीक्षा की और शेष पर शीघ्र कार्यवाही कर पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।