प्रधानमंत्री मोदी जी ने जनजाति गौरव दिवस की घोषणा कर जनजाति नायकों का बढ़ाया मान : रामविचार नेताम

पूरे प्रदेश के 250 स्थानों पर अजजा मोर्चा द्वारा जनजाति गौरव दिवस पर किया कार्यक्रम, भगवान बिरसा मुंडा की मनायी गयी जयंती

रायपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भगवान बिरसा मुंडा जंयती को जनजाति गौरव दिवस घोषित करने के बाद आज भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा पूरे प्रदेश में लगभग 250 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धा सुमन अर्पित कर जनजाति गौरव दिवस मनाया।

रायपुर के गोंडवाना भवन में जनजाति समाज के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महापुरुषों के चित्रों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद एवम पूर्व मंत्री रामविचार नेताम ने भगवान बिरसा मुंडा जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलित कर इस प्रदर्शनी का शुभारंभ किया तथा उपस्थित समाज को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन जनजाति समाज के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। देश की आजादी के लगभग 75 वर्ष बाद आज जनजाति समाज की संस्कृति और नायकों को सम्मान देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरती आबा बिरसा मुंडा के जयंती को जनजाति गौरव दिवस के रूप में घोषित किया। बिरसा मुंडा जी के जीवनी के बारे में बताते हुये रामविचार जी ने कहा कि हमारी जनजातियों का भारत की स्वतंत्रता और समृद्धि में बहुत बड़ा योगदान हैं, देश की संस्कृति और इतिहास को उन्होंने अपने परिश्रम से सींचा है। जब बिरसा मुंडा युवा अवस्था में थे तब उन्होंने देखा कि जनजाति समाज को मिशनरी एवं अंग्रेज बरगलाकर उनका धर्मांतरण करवा रहे हैं तो उन्होंने मिशनरी का विरोध करना प्रारंभ किया और जनजाति समाज को एकजुट कर अपनी संस्कृति को बचाने का आव्हान किया। वो प्रकृति को भगवान मानते थे जिसका असर आज भी देखने को मिलता है परंतु आज आदिवासी संस्कृति पर पुन: आघात हो रहा है। इससे हम सबको संगठित होकर लड़ने की आवश्यकता है। आदिवासी समाज सदैव सनातनी रहा हैं परंतु आज कई देश विरोधी ताकते हम सब को सनातन धर्म से दूर करने का प्रयास कर रहे हैं, इससे हमें पूरे समाज को बचाना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि जनजाति गौरव दिवस के माध्यम से पूरा विश्व भगवान बिरसा मुंडा सहित हमारे शहीद वीरनारायण सिंह, शहीद गुण्डाधुर, शहीद गैंदसिंह जैसे सैंकड़ों जनजाति नायकों के संघर्ष से परिचित हुआ है। इन जनजाति नायकों को सम्मान देने और जनजाति समाज की संस्कृति को बढ़ावा देने का काम केंद्र सरकार ने किया है। उदबोधन के पश्चात सभी ने कार्यक्रम स्थल पर ही जनजाति गौरव दिवस पर भोपाल में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को भी लाइव देखा।

कार्यक्रम में विशेष रूप से भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य परमानंद तेता, मोर्चा के जिला अध्यक्ष बजरंग ध्रुव, महामंत्री वेद सोरी सहित पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे।