जिला पंचायत सीइओ की अध्यक्षता में प्राथमिक शालाओं के प्रधान पाठक पद की काउंसलिंग शुरू

बैकुण्ठपुर दिनांक 12/12/22 : कोरिया एवं एमसीबी जिले के अंतर्गत कुल 800 प्राथमिक शालाओं में प्रधान पाठकों की नियुक्ति जल्द होगी। इसके लिए आज से जिला पंचायत के मंथन कक्ष में पदोन्नति समिति अध्यक्ष व जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन के उपस्थिति में सहायक शिक्षकों की काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। यहां पात्र सहायक शिक्षकों ने अपनी इच्छा के अनुरूप रिक्त पदो के विरूद्ध अपनी पदस्थापना किए जाने के लिए विद्यालयों का चयन किया।

समिति के सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार पदोन्नति समिति का गठन किया गया है इसमें अध्यक्ष सीइओ जिला पंचायत सहित ओएसडी शिक्षा विभाग, एमसीबी, एपीओ तथा श्रीमती रेखा यादव प्राचार्य को सदस्य बनाया गया है। इस समिति की अनुशंसा के बाद आज से सहायक शिक्षकों की काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

तीन दिवस तक जिले के कुल 800 प्राथमिक शालाओं में प्रधान पाठकों की नियुक्ति के लिए यह प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए प्रशिक्षित सहायक शिक्षकों की समेकित वरिष्ठता सूची राज्य शासन के निर्देशानुसार तैयार की गई है। वरिष्ठता सूची के अनुसार ही कोरिया व एमसीबी जिले के अंतर्गत कुल 170 प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान पाठक नियुक्त किए जाने हैं।

यह ई संवर्ग के रिक्त पद हैं। इसके बाद टी संवर्ग के 630 प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान पाठकों को पदस्थ किया जाना है। इसके लिए पहले अविभाजित कोरिया जिले की समेकित वरिष्ठता सूची तैयार कर दावा आपत्ति मंगाई गई थी। दावा आपत्ति के बाद  जिला पंचायत के मंथन कक्ष में सोमवार को शिक्षा विभाग के तहत नियुक्त कुल 170 सहायक शिक्षकों की काउंसलिंग प्रारंभ की गई।

इसमें सबसे पहले 16 ई संवर्ग के प्राथमिक षालाओं के प्रधानपाठक चयनित किए गए हैं जो वर्तमान में एकल षिक्षकीय विद्यालय हैं। मंगलवार और बुधवार को टी संवर्ग के 630 सहायक षिक्षकों को उनकी सहमति के आधार पर रिक्त पड़े प्रधान पाठक पद के विरू¬¬द्ध पदस्थापना का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके पूर्व टी संवर्ग के 32 प्राथमिक षालाओं की एकल षिक्षकीय प्राथमिक षालाओं के विरूद्ध पदस्थापना की जाएगी। इस काउंसलिंग के दौरान पदोन्नति समिति के सदस्य व कोरिया और एमसीबी के सभी विकास खंडों के सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।