स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल ने ‘हमर लैब’ का किया अवलोकन

रायपुर. 14 दिसम्बर 2022. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल ने आज रायपुर जिला अस्पताल में संचालित ‘हमर लैब’ का अवलोकन किया। ‘हमर लैब’ देखने के बाद उन्होंने इसकी सराहना करते हुए कहा कि देश के कई बड़े सरकारी अस्पतालों में भी इस तरह का लैब नहीं है।

‘हमर लैब’ के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अभ्युदय शक्ति तिवारी ने उन्हें ‘हमर लैब’ के संचालन की पूरी प्रक्रिया और मरीजों हेतु उपलब्ध जांच की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

राज्य नोडल अधिकारी डॉ. तिवारी ने स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल को बताया कि अभी प्रदेश के दस जिला अस्पतालों और चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ‘हमर लैब’ का संचालन किया जा रहा है। जिला अस्पतालों के ‘हमर लैब’ में 120 तरह के और सीएचसी के ‘हमर लैब’ में 50 तरह की जांच की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि ‘हमर लैब’ के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण पैथोलॉजी जाँच की सुविधा मरीजों को मुहैया कराई जा रही है। जाँच के बाद रिपोर्ट भी दिए गए मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही देश का पहला विकासखंड स्तर का पब्लिक हेल्थ इकाई एवं हमर लैब के इंटीग्रेटेड मॉडल की स्थापना प्रदेश के दुर्ग जिले के पाटन में की गई है।